October 7, 2022
Buy Cryptocurrency Investing For Dummies

Cryptocurrency Investing For Dummies

Cryptocurrency investing for dummies :- क्रिप्टोकरेंसी मार्केट की समझ के बिना इसमें पैसा लगाकर रातों रात अमीर बनने के सपने आजकल आम बात हो चुकी है और इसके कारण लोगों को भारी नुकसान उठाना पड़ता है।

जो लोग  बिना मार्केट की सत्यता को समझे मार्केट ट्रेंड के हिसाब से पैसा लगा देते हैं। इसलिए आपको एक बार cryptocurrency investing for dummies बुक को पढ़नी चाहिए जिससे आप क्रिप्टोकरेंसी से पैसा बना सकें।

आज हम इस आर्टिकल की मदद से cryptocurrency investing for dummies बुक में लिखे कुछ महत्वपूर्ण बातों का अध्ययन करेंगे, जिससे क्रिप्टोकरेंसी मार्केट कि समझ को विकसित कर सकें। यह बुक उनके लिए है, जो क्रिप्टो में पैसा लगाना चाहते हैं और जो इस क्षेत्र में एक अच्छी शुरुआत करना चाहते हैं।


Cryptocurrency Investing For Dummies Book क्या है ?

क्रिप्टो को लेकर यह बुक एक व्यावहारिक मार्गदर्शिका है, जो हमें बताती है, कि कैसे डिजिटल कॉइन में निवेश करें और इसके लिए मार्केट का प्रतिनिधित्व करने वाले ब्रोकॅस का उपयोग कैसे करें ?

साथ ही इस बुक की मदद से बाजार में उपलब्ध हजारों क्रिप्टो में से सही क्रिप्टोकरेंसी का चयन कैसे करें।

यह बुक ना केवल क्रिप्टोकरेंसी की ट्रेडिंग की बारीकियों को सिखाता है, इसके अलावा हमें बाजार के उतार – चढ़ाव को समझने में मदद करता है।

आज के इस युग में क्रिप्टोकरेंसी से अपना सब कुछ बर्बाद करने वालों की कमी नही है, वहीं दूसरी ओर अच्छे क्रिप्टो इन्वेस्टर्स भी है, जिन्हें इस मार्केट की अच्छी समझ है।

यह पुस्तक हमें बताती है, कि बाजार की धारणा चाहे जो भी हो कैसे टॉप 200 क्रिप्टोकरेंसी में पैसा निवेश करके अच्छा रिटर्न प्राप्त करें। क्रिप्टोकरेंसी का मार्केट बहुत अधिक अस्थिरता के दौर से गुज़र रहा है, इसलिए ज्यादा महत्वपूर्ण बात है, कि हम सही क्रिप्टोकरेंसी का चयन करें।

इस पुस्तक से हमें  क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों को प्रभावित करने वाले कारकों के बारे में पता चलता है साथ ही बाजार में चल रही घटनाओं का विश्लेषण करने की क्षमता प्रदान करता है। यह पुस्तक सिखाती है, की पाठक कैसे कम जोखिम और अधिक फायदे वाली रणनीति विकसित करे।


Cryptocurrency Investing For Dummies Book से तीन बातें जो सीखने योग्य है :-

  1. हमेशा इससे होने वाले नुकसान का आकलन पहले से करें और एक आपातकालीन निधि के साथ तैयार रहें।
  2. मूल्यवान निवेशकों का पता लगाने के लिए ब्लॉकचेन तकनीक और स्मार्ट अनुबंधों के पीछे के सिद्धांतों को समझें।
  3. वित्तीय उथल-पुथल के समय में अलग-अलग क्रिप्टोकरेंसी में पैसे को विकेन्द्रित करें जो आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

Book Description In Hindi

जबकि क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार अपनी अस्थिरता के लिए जाना जाता है और यह अस्थिरता अक्सर उद्योग के बदलते नियामक वातावरण से जुड़ी होती है।

पूरे क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार के इस वर्ष कुल $ 1 ट्रिलियन के मूल्य तक पहुंचने की उम्मीद है। यदि आप कार्रवाई में शामिल होना चाहते हैं, तो यह पुस्तक आपको दिखाती है, कि कैसे।

Dummies के लिए क्रिप्टोक्यूरेंसी निवेश , पैसे के व्यापार और शीर्ष 200 डिजिटल मुद्राओं में निवेश करने के तरीके पर विश्वसनीय मार्गदर्शन प्रदान करता है, चाहे बाजार की भावना कुछ भी हो।

आपको पता चलेगा, कि नए डिजिटल वित्त परिदृश्य को कैसे नेविगेट किया जाए और वास्तविक दुनिया के उदाहरणों की मदद से विभिन्न स्थितियों के लिए सही क्रिप्टोकरेंसी का चयन किया जाए, जो आपको दिखाते हैं, कि आप अपने क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट को कैसे अधिकतम कर सकते हैं।

  • समझें कि क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार कैसे काम करता है।
  • सही क्रिप्टोक्यूरेंसी चुनने के लिए सर्वोत्तम अभ्यास खोजें।
  • नए वित्तीय अवसरों का अन्वेषण करें।
  • सर्वोत्तम निवेश करने के लिए सही प्लेटफॉर्म चुनें।

यह पुस्तक क्रिप्टोक्यूरेंसी की कीमतों को प्रभावित करने वाले गर्म विषयों और बाजार में चलने वाली घटनाओं की पड़ताल करती है और आपको दिखाती है, कि अपनी अद्वितीय जोखिम सहनशीलता के आधार पर सबसे स्मार्ट निवेश रणनीतियों को कैसे विकसित किया जाए।”


पुस्तक में लम्बे समय के निवेश पर क्या बताया गया है ?

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करते समय अस्थिरता शायद पहली चीजों में से एक है। उनकी कीमत में दिनों, फिर भी महीनों या वर्षों में भी भारी उतार-चढ़ाव होता है।

जैसे, आपको निवेश करने के भावनात्मक कारक को फ़िल्टर करना होगा और लंबी अवधि पर ध्यान केंद्रित करना होगा।  यह न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, बल्कि आपके बटुए के लिए भी अच्छा है।  समय के साथ, शक्तिशाली और प्रतिष्ठित परियोजनाएं अपना मूल्य दिखाएगी।


Cryptocurrency Investing For Dummies Book Review

यदि आप इस बारे में अधिक जानने के लिए उत्सुक हैं, कि नई डिजिटल अर्थव्यवस्था में क्या हो रहा है और यह पता लगाना है, कि क्रिप्टोकरेंसी कैसे काम करती है।

लेखक डिजिटल सिक्कों की शुरुआत के बारे में बात करता है, उनके मूल्य का आकलन कैसे करें, अपना पहला व्यापार कैसे करें, और इन टोकन में निवेश से क्या उम्मीद करें।

दूसरे शब्दों में, यह पुस्तक क्रिप्टो दुनिया में अपनी निवेश यात्रा शुरू करने के लिए आवश्यक सभी आवश्यक जानकारी को संकुचित करती है।


लाभ के लिए Author द्वारा बताई गई सबसे महत्वपूर्ण बात

विविधीकरण से लेखक का अर्थ है – गैर-क्रिप्टोकरेंसी भी खरीदना।  क्रिप्टो बाजार अत्यधिक अस्थिर है, इसलिए आपके निवेश की कीमत में दो अंकों की गिरावट का जोखिम मौजूद है।

इसलिए, भारी वित्तीय नुकसान से बचने और अन्य बाजारों से चूकने से बचने के लिए, आपको Stock, EPF, Bond या यहां तक ​​कि Real State पर विचार करना चाहिए। आप उन सभी के साथ गलत नहीं हो सकते, है ना ?

यहां तक ​​​​कि अगर आप एक उच्च जोखिम वाले उच्च-इनाम वाले निवेशक हैं, तो आपको हमेशा अपनी संपत्ति को पहले सुरक्षित करने का लक्ष्य रखना चाहिए।  इसलिए, एक सुरक्षित ऑनलाइन वॉलेट बनाना भी महत्वपूर्ण है।

वॉलेट आपकी क्रिप्टोकरेंसी को सुरक्षित तरीके से स्टोर करने और जरूरत पड़ने पर उन्हें पुनः प्राप्त करने में आपकी मदद करने के लिए मौजूद हैं।  एक विशिष्ट वॉलेट ऐप में अपना पैसा लगाने से पहले लाखों उपयोगकर्ताओं के साथ प्रतिष्ठित प्लेटफॉर्म का लक्ष्य रखें और समीक्षाएं पढ़ें।


For More Info Watch This :


निष्कर्ष :

इस लेख में आपको cryptocurrency investing for dummies Book के बारे में जानकारी दी गयी है जिसे पढ़ कर आप एक अच्छे क्रिप्टोकरेंसी इन्वेस्टर बन सकते हैं। यदि अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट या मेल कर सकते हैं।

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.