September 26, 2022
Cryptocurrency Meaning In Hindi

Cryptocurrency Meaning In Hindi – क्रिप्टोकरेंसी क्या है ?

Cryptocurrency Meaning In Hindi :- क्रिप्टोकरेंसी एक Digital Money है, जिसे देख और छू नहीं सकते, लेकिन इसके साथ कुछ वेल्यू अटैच रहती है। इसमें ब्लॉकचेन technology प्रयोग की जाती है, इसमें बैंक की बजाय कंप्यूटर्स का एक नेटवर्क होता है, जिसमें सभी तरह के transaction प्राप्त किए जाते है।

यह एक ऐसी Currency है, जो computer के Algorithm पर based होती है। इस मुद्रा पर किसी भी स्टेट, कंट्री या किसी Authority का नियंत्रण नहीं है।


Cryptocurrency Meaning In Hindi

क्रिप्टोकरेंसी दो शब्दों से मिलकर बना है, क्रिप्टो और करेंसी। क्रिप्टो लैटिन भाषा का शब्द है, जो क्रिप्टोग्राफी शब्द से लिया गया है, जिसका अर्थ होता है – छुपा हुआ/हुई।

Currency शब्द भी लैटिन भाषा के Currentio से आया है, जो कि रुपए-पैसों के लिए प्रयोग होता है। तो क्रिप्टोकरेंसी का हिंदी में मीनिंग हुआ छुपा हुआ पैसा या टच न हो सकने वाली Money या डिजिटल Money.

आसान शब्दों में कहे, तो क्रिप्टोकरेंसी एक तरह का डिजिटल पैसा है, जिसे आप छु नहीं सकते, लेकिन रख सकते हैं, यानी यह करेंसी का एक डिजिटल रूप है, जो कि किसी सिक्के और नोट की तरह आपकी जेब में ठोस रूप से नहीं हो सकता है। यह पूर्ण रूप से ऑनलाइन होता है।


Cryptocurrency का इतिहास

Cryptocurrency सबसे पहले संतोषी नाकमोतो ने 2008 में बनाई थी। इसे जनवरी 2009 में लॉन्च किया गया। संतोषी नाकमोतो पेशे से developer थे। Cryptocurrency का निर्माण जापान में हुआ था।

सबसे पहली cryptocurrency का नाम Bitcoin है। हालाँकि शुरू में इसे कुछ खास सफलता नही मिली थी परंतु जैसे जैसे देश डिजिटल की तरफ अग्रसर हुआ तो यह काफी पोपुलर हो गयी।

इससे पहले भी कई देशों ने Digital Currency पर कार्य किया हुआ है। US ने 1996 में इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड बनाया था, जिसमें गोल्ड रखा नहीं जा सकता, परंतु उससे अन्य चीजें खरीदी जा सकती थी। हालांकि बाद में इसे बैन कर दिया गया था।


क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्टमेंट कैसे करें ?

क्रिप्टोकरेंसी शेयर मार्केट की तरह कार्य करता है परंतु इसकी एक्सचेंज 24 hours ओपन रहती है। क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्टमेंट करने के लिए अलग-अलग प्लेटफार्म बनाए गए हैं, जैसे Coinswitch, Zebpay, CoinDCX ,WazirX इत्यादि।

क्रिप्टो में निवेश करने के लिए पहले आपको एक्सचेंज के साइट पर Log In करके पर्सनल डिटेल्स के ज़रिये रजिस्ट्रेशन करवाना होता है।

शेयर मार्केट के Demate अकाउंट की तरह ही क्रिप्टो में अकाउंट बनता है, जिसके जरिए आप क्रिप्टो में निवेश कर सकते हैं।

आज के समय में भारत में WazirX सबसे अधिक पोपुलर Crypto इन्वेस्टमेंट प्लेटफार्म है। इन्वेस्टमेंट करने के लिए सही प्लेटफार्म का चुनाव करना अति आवश्यक है, ताकि ट्रेड करते समय लगने वाले Unwanted Charges से बचा जा सके।


Top Five Cryptocurrency

आइये आपको अब क्रिप्टो की टॉप Five Currency की जानकारी देते हैं :-

1. Bitcoin

बात अगर करेंसी की हो और उसमें बिटकॉइन का जिक्र न हो, यह नहीं हो सकता। बिटकॉइन दुनिया की सबसे पहली क्रिप्टोकरेंसी है।

1 बिटकॉइन की कीमत ₹3700000 है। बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी है, जिसे सर्विस और गुड्स खरीदने के लिए यूज किया जाता है। फरवरी 2022 में बिटकॉइन का Market Cap 471 बिलियन अमेरिकी डॉलर रहा।

2. Ethereum

बिटकॉइन के बाद Ethereum दुनिया की दूसरी सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी है। फरवरी 2022 में Ethereum का market Cap 346.39 बिलियन डॉलर रहा।

3. Cardano

यह  क्रिप्टोकरेंसी अपनी तेज ट्रांजैक्शंस की वजह से लोकप्रियता हासिल कर रहा है। फरवरी 2022 में Cardano  का market Cap 34.7 बिलियन डॉलर रहा।

4. Solana

Solana 2021 में अच्छा परफॉर्मेंस करने वाली क्रिप्टोकरेंसी में से एक रही है। फरवरी 2022 में इसका मार्केट कैप 30.20 बिलियन अमेरिकी डॉलर है।

5. Binance

यह Volumes के आधार पर सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज में से एक है। इसका Market Cap 64.85 बिलियन अमेरिकी डॉलर है।


Cryptocurrency के फायदे
  • क्रिप्टोकरेंसी का Payment System सामान्य डिजिटल payment system के मुकाबले ज्यादा Secure होता है जिसकी वजह से इस में धोखाधड़ी ना के बराबर होती है।
  • क्रिप्टोकरेंसी किसी भी देश की मुद्रा द्वारा ख़रीदा जा सकता है।
  • इसमें आप बिटकॉइन 100 रुपए से भी खरीद सकते हैं।
  • क्रिप्टोकरेंसी खरीदते समय एक्सचेंज के द्वारा लगाए गए जाने वाले Charges काफी कम होते है।
  • क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के बाद इसे Wallet में Hold करके रख सकते हैं और जब इसकी Value बढ़ जाए, तब इसे सेल किया जा सकता है।
  • सरकार का इस पर कोई नियंत्रण नहीं है इसलिए नोट बंदी या करेंसी की कीमत घटने पर इस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता।

Cryptocurrency के नुकसान
  • क्रिप्टोकरेंसी का एक बड़ा नुकसान यह देखा जाता है, कि यदि आपने अपने Account का User ID और पासवर्ड खो दिया है, तो आप अपने अकाउंट में दोबारा कभी भी Login नहीं कर सकते। जिसकी वजह से आप अपना पैसा खाते में ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे।
  • इसका कोई मुद्रण नहीं किया जा सकता है, यानी इसके कोई नोट नहीं छापे जा सकते और ना ही कोई बैंक अकाउंट ओपन किया जा सकता है।
  • इस पर किसी भी देश की सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है, तो इसकी कीमत में कभी-कभी एकदम से उछाल आता है और कभी एकदम से गिरावट आ जाती है।
  • यदि आपने कोई ट्रांजैक्शन गलत कर दिया है, तो आप उसे Reverse नहीं कर सकते।

क्रिप्टोकरेंसी का भारत में भविष्य

दुनिया भर में क्रिप्टोकरेंसी लोकप्रिय होती जा रही है। Day By Day, क्रिप्टो Currency में निवेश करने वाले लोगों की संख्या में इज़ाफा हो रहा है। इसका क्रेज भारत में भी देखा जा रहा है।

आज के बदलते दौर में, महंगाई के समय में लोग अच्छी इंवेस्मेंट option  prefer करते हैं, जिससे वह अच्छी Return पाए। इसलिए इस Digital युग में  स्मार्ट इंवेस्मेंट चाहते हुए लोगों का रुझान Cryptocurrency की तरफ बढ़ रहा है, क्योंकि भारत के लोगों का क्रिप्टोकरेंसी में निवेश का चलन बढ़ रहा है, इसलिए केंद्र सरकार इसे रेगुलेट करने के लिए विचार विमर्श कर रही है।


Latest Update On Cryptocurrency by Indian govt

Finance Bill 2022 में सरकार ने क्रिप्टोकरेंसी टैक्सेशन से जुड़े नियम को सख्त बनाने का फैसला किया है। वर्चुअल डिजिटल एसेट पर 30 फीसदी टैक्स का ऐलान किया है।

नियम के अनुसार यदि आपको डिजिटल ऐसेट में नुकसान हो जाता है, तो उस नुकसान की भरपाई किसी अन्य डिजिटल करेंसी के लाभ से नही की जा सकती।

अभी भारत सरकार  क्रिप्टोकरेंसी रेगुलेशन बिल पेश करने पर विचार विमर्श कर रही है। हाल ही में, भारत ने भी Digital Currency लॉन्च की है, जिसका नाम “e – rupee ” है।


For More Info Watch This :


निष्कर्ष :-

आज के इस लेख में हमने Cryptocurrency Meaning In Hindi के बारे में जाना है, साथ ही हमने आपको ये भी बताया, कि इसमें किस तरह से इन्वेस्ट कर सकते हैं और इसके फायदे और नुकसान के बारे में भी जानकारी दी है।

आशा करते हैं, कि आपके लिए यह लेख मददगार साबित होगा। यदि आपके मन में भी कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.