October 1, 2022
Cryptocurrency Memes

Cryptocurrency Memes क्या है और वे इतने पोपुलर कैसे हुए ?

cryptocurrency memes :- क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया बहुत बड़ी है, इनमें हजारों की संख्या में डिजिटल करेंसी आती है। इन्हीं करेंसी में एक नाम आता है जिसे हम cryptocurrency memes  कहते हैं।

वर्तमान में memes क्रिप्टो इंटरनेट व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में काफी लोकप्रिय है। इनमें dogecoin व shiba Inu निवेशकों की पहली पसंद बनें हुए हैं।

आज का यह आर्टिकल बहुत ही मजेदार होने वाला है, क्योंकि हम लोग cryptocurrency memes के बारे में जानेंगे क्योंकि इंटरनेट की दुनिया में इस कॉइन के बारे में रोज नए Images, Videos और तरह-तरह के Jokes लिखे व शेयर किए जाते हैं, यहां तक कि बड़े-बड़े Celebrities ने भी Memes कॉइन पर अपनी दिलचस्पी दिखाई है।


Cryptocurrency Memes क्या है ?

इंटरनेट के किसी भी प्लेटफॉर्म में ट्रेंड होने वाले जोक्स, ट्रोल, वीडियो या इमेजेस जब बहुत ज्यादा पॉपुलर हो जाते हैं, तब इसी को ध्यान में रखते हुए कोई व्यक्ति कॉइन नेम को रजिस्टर्ड कर एक Memes कॉइन बना लेता है।

ऐसे लोकप्रिय Cryptocurrency Memes जब बहुत ज्यादा पॉपुलर हो जाते हैं, तब इसे crypto मार्केट में  लिस्ट करा लिया जाता है और इसके ट्रांजेक्शन व सुरक्षा के लिए दूसरे क्रिप्टोकरेंसी के तकनीकों का इस्तेमाल एग्रीमेंट के आधार पर किया जाता है। जैसे कि Dogecoin व Shibu Inu   Ethereum के ERC-20 का इस्तेमाल करते हैं।

Memes कॉइन को बनाने में आपको कोडिंग सीखना नहीं पड़ता है, जिससे आप जटिल गणितीय समीकरणों को हल करने से बच जाते हैं इसका अपना कोई Blockchain तकनीक नही होता है ।

Memes क्रिप्टो अन्य दूसरे क्रिप्टो की तकनीक पर निर्भर रहते हैं इसलिए इसे Memes टोकन कहते हैं। Dogecoin और Shibu Ina को एक मजाक के रूप में बनाया गया था और इनका मूल्य 0 डॉलर था, लेकिन 2021 आते-आते इनके मूल्यों में भारी उछाल देखा गया।

Memes कॉइन की संख्या निश्चित नही है, यह असीमित संख्या में होती है जितना कॉइन का डिमांड बढ़ता है वैसे ही इनकी संख्या बढ़ा दी जाती है।


Cryptocurrency meme इतने पॉपुलर कैसे हुए ?

किसी कॉइन के पॉपुलर होने के पीछे बहुत सारे कारण होते हैं, जैसे किसी सेलेब्रिटी द्वारा इसका इंडोर्स कर देना या Young जेनरेशन द्वारा इसे तेजी से अपनाना , चूंकि Meme Coin पहले से ही पॉपुलर होते हैं और उसमें पॉप कल्चर के शामिल हो जाने से इसकी डिमांड निवेशकों में बढ़ने लगती है, जिससे इनकी कीमतों में तेजी आती है।

जैसे  हाल ही में देखा गया, कि टेस्ला और Space X के CEO एलन मस्क द्वारा ट्विटर में Dogecoin और Shibu Ina के कुछ शेयर खरीदने की बात कही गयी इतना कहते ही दोनों कॉइन की डिमांड बढ़ गयी और इसके मूल्यों में भारी इज़ाफा हुआ।

यहां तक कि एलन मस्क, क्रिप्टो कार्डिनल और फिलिप एंड्रयू जैसे बड़े बिजनेसमैन को memes coin सपोर्ट माना जाता है और इनका इन्फ्लुएंस भी memes coin के मार्केट कैप व मूल्यों में देखा जा सकता है। यहाँ तक कि एलन मस्क के कुत्ते का नाम फ्लोकि इनु है, जिसके नाम पर भी कॉइन बनाया गया है जो कि dogecoin का ही एक वैरिएंट है।

कुछ memes कॉइन इतने पॉपुलर हैं फिर भी वे मार्केट में नही हैं क्योंकि ऐसे कॉइन को केवल मजाक के लिए बना दिये जाते हैं ।


Cryptocurrency memes की गंभीरता पर प्रश्नचिन्ह

इनकी प्रकृति बहुत ही अस्थिर होती है इसके मूल्यों में बहुत अधिक उतार चढ़ाव आने की संभावना होती है।

इनकी कीमतों में वृद्धि तब तक होती है जब इस memes कम्युनिटी के मेंबर इसे खरीदते हैं या किसी बड़े सेलेब्रिटी द्वारा इसमें निवेश किया जाता है इसके कुछ समय बाद यदि इसका इंडोर्समेंट अच्छे से नही हो पाता और  यह meme पुराने कल्चर को प्रदर्शित करता है, तब लोग इसमें इतना भरोसा नही दिखाते और इसकी कीमत में भारी गिरावट आने लगती है।

इसमें बहुत रिस्क है जैसे कुछ समय पहले एक doge की मीम बहुत अधिक वायरल हुई तब उसके लिए dogecoin meme बन गया फिर इसका किलर कॉइन बना ऐसे ही इस कल्चर में सुर्खियां बटोरी जाती है, फिर निवेशकों को लुभाया जाता है, पर आप cryptocurrency memes को अधिक गंभीरता से नही ले सकते, इससे आपको बहुत अधिक नुकसान उठाना पड़ सकता है।


Cryptocurrency memes में निवेश की संभावना

हम पहले ही देख चुके हैं, कि बाहरी दुनिया का इन्फ्लुएंस इतना अधिक है कि एक रात में इसकी कीमतें आसमान छूने लगती है तो दूसरे ही दिन इसकी कीमत एकदम धड़ाम से गिर जाती है।

इसलिए इसमें निवेश करते समय हमें बहुत अधिक सावधान रहना चाहिए। इसमें निवेश के लिए हमें बड़े निवेशकों के पोर्टफोलियों को देखना चाहिए और यह भी देखना चाहिए कि ये लोग meme coin में कितना निवेश कर रहें हैं और कब खरीद रहें है और कब बेंच रहे हैं।

फिर भी हमें बहुत अधिक इंफ्लुएंस से बचना है, इसमें निवेश से पहले इसकी कम्युनिटी की बॉन्डिंग और इसके ग्रुप के आकार को भी देखना चाहिए।

इसमें निवेश को लेकर माइकल वांग ने कहा था, कि- “meme कॉइन को तब खरीदना चाहिए, जब इसके कम्युनिटी बहुत पुरानी हो और इसके meme लगातार सर्कुलेट होते हों फिर भी हमें meme कॉइन में अधिक निवेश से बचना चाहिए।


Cryptocurrency memes का भविष्य

बिटकॉइन और ethereum जैसे क्रिप्टो के मूल्यों में जितना इज़ाफा हुआ है और उनको मार्केट में जितनी स्थिरता मिली है, meme token को इतना स्थायित्व कभी प्राप्त नही हो पायेगा।

ब्लॉकचेन आधारित क्रिप्टो जो अभी मार्केट में लीडर की भूमिका में है उनके साथ कंपीटिशन करना meme कॉइन का एक ड्रीम जैसे है, जो कभी पूरा नही हो सकता।

लेकिन ये कभी नही कहा जा सकता कि meme कॉइन अपने अस्तित्व को बचाने के संकट से जूझ रहा है, क्योंकि कुछ meme कॉइन अभी भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और अभी इनमें स्थिरता भी देखी जा रही है, इनके भविष्य अंधकारमय है, कहना बहुत जल्दबाजी होगी।

लेकिन ये कॉइन अभी आगामी कुछ दशकों तक मार्केट लीड नही कर सकते। इसके भविष्य की संभावनाएं अभी जीवित है।


For More Info Watch This :


निष्कर्ष :

यदि आप लोगों को यह जानकारी अच्छी लगी हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें साथ ही जो लोग cryptocurrency memes के बारे में जानना चाहते हैं उन्हें भी भेजें। यदि अभी भी आपके मन में meme coin से संबंधित कोई प्रश्न है तो आप हमें मेल या कमेंट कर सकते हैं।

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.