October 6, 2022
Cryptocurrency WhatsApp group

10+ Best Cryptocurrency WhatsApp group In Hindi

Cryptocurrency WhatsApp group :- अगर आप Cryptocurrency पर निवेश करना चाहते हैं या आप निवेश कर चुके है, तो आपके लिए Cryptocurrency  को लेकर Updated रहना बहुत जरूरी है, ताकि आप Crypto market के उतार चढ़ाव को मैनेज कर अधिकतम नुकसान से बच सकें । इसके लिए कुछ लोग  Cryptocurrency WhatsApp group को Join करते हैं ।

तो आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से  आपको कुछ चुनिंदा Cryptocurrency WhatsApp group के बारे में बताने वाले है, जिससे आप क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित कोई भी नया अपडेट अपने व्हाट्सएप के माध्यम से प्राप्त कर सकें । विस्तार से जानने के लिए आप इस लेख को अंत तक पढ़ें।


What is Cryptocurrency WhatsApp group in Hindi

Cryptocurrency WhatsApp group अन्य ग्रुप की तरह ही एक WhatsApp Group होता है, जिसमें अनेक प्रकार के क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित जानकारियां शेयर की जाती है।

इस प्रकार के ग्रुप में क्रिप्टोकरेंसी के बारे में बेहतर जानकारी रखने वाले लोग जुड़े होते हैं, जो किसी भी कॉइन से संबंधित अपना अनुमान व अनुभव बताते रहते हैं, जिससे जो लोग क्रिप्टोकरेंसी में नए हैं, उन्हें crypto market के बारे में समझने में सहायता होती है।

इसके अतिरिक्त इस प्रकार के ग्रुप में बहुत लोग जुड़े होते है अगर किसी को कोई नई सूचना प्राप्त होती है, तो वह इस ग्रुप के माध्यम से सभी सदस्य से साझा करता है, इससे ग्रुप के सभी सदस्य Updated  रहते हैं।

अगर किसी को क्रिप्टोकरेंसी को लेकर कोई दिक्कत आ रही है, तो वह इस प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सवाल पूछ सकता है और वह  अपनी problem  को दूर भी कर सकता है ।

Cryptocurrency WhatsApp group से अलग अलग Coin का मूल्य भी आप जान सकते हैं बशर्ते आपको अच्छा WhatsApp group को Join करना है ।


Cryptocurrency WhatsApp group में कैसे जुड़े ?

अगर आप किसी Cryptocurrency WhatsApp group में जुड़ना चाहते हैं, तो आपके पास एक WhatsApp account होना चाहिए, इसके बाद आपको Google में जाकर Cryptocurrency WhatsApp  group को सर्च करना है।

वहां पर आपको बहुत से WhatsApp group मिल जाएंगे, जिसमें से आपको अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी विश्वसनीय लिंक में जाकर इसको join करना है।

इस प्रकार आप किसी भी क्रिप्टोकरेंसी व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ सकते हैं। आपकी सुविधा के लिए हमने कुछ WhatsApp groups के लिंक नीचे  दिए है, जिसके माध्यम से भी आप जुड़ सकते हैं ।

Cryptocurrency WhatsApp group link

हम नीचे बहुत से Active WhatsApp Group का लिंक दे रहें है, आप अपनी सुविधा के अनुसार इसमें join कर सकते हैं ।

  • Crypto Buy & Sell –Join 
  • Binance Future Signals –Join 
  • bitcoin mining  –Join 
  • Crypto Lover –Join 

Coinswitch Kuber WhatsApp group

  • BINANCE – Join
  • Crypto to be Known –Join
  • Solana Airdrop –Join
  • Crypto Earning –Join

Active Airdrop WhatsApp Group Links

  • Airdrop Space –Join
  • AIRDROP BASE –Join
  • Airdrop king –Join

Cryptocurrency WhatsApp group में जुड़ने के फायदे

अगर आप क्रिप्टोकरेंसी में रुचि रखते है और आप इस क्षेत्र में नए है, तो cryptocurrency WhatsApp group में जुड़ना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

क्योंकि इसके माध्यम से आपको नई नई जानकारियां मिलती रहेगी जिससे आपको निवेश करने में बहुत सुविधा होगी । इसके अलावा और भी बहूत से लाभ है जो निम्नलिखित है :-

1: जोखिम को कम करता है

क्रिप्टोकरेंसी स्टॉक मार्केट की तरह हमेशा जोखिम के अधीन होता है लेकिन आप क्रिप्टोकरेंसी के बारे में थोड़ा रिसर्च व मूल्य में निरंतर नजर बनाकर इस जोखिम को कुछ हद तक कम कर सकते हैं ।

Cryptocurrency WhatsApp group आपको coin के मूल्य के बारे में जानकारी देते रहता है जिससे आप अधिक नुकसान से खुद को बचा सकते हैं ।

2: अच्छा रिटर्न मिलने की संभावना

अगर आप क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने के बारे में सोच रहें है तो क्रिप्टोकरेंसी कॉइन के बारे में  पर्याप्त जानकारी होना आवश्यक है।

Cryptocurrency WhatsApp group आपको कॉइन  के बारे में नवीनतम जानकारी साझा करता है, जिससे आप किसी भी कॉइन के व्यवहार तथा भविष्य में किस प्रकार का प्रदर्शन रहने वाला है, इसका सटीक अनुमान लगा सकते हैं। इसके अलावा आप नए कॉइन के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे ।

3: बाजार के उतार चढ़ाव को समझने में

ऐसे ग्रुप के माध्यम से आप क्रिप्टोकरेंसी मार्किट के उतार चढ़ाव से स्वयं को Updated रख सकते हैं। कब कौन सा coin का परफॉर्मेंस कैसा है, Cryptocurrency WhatsApp group के माध्यम से जान सकते हैं ।


सावधानियां :

जिस तरह cryptocurrency WhatsApp group में जुड़ने के बहुत से फायदे है उसी प्रकार कुछ नुकसान भी है, जिससे बचकर आप एक अच्छा निवेशक की तरह बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

तो चलिए बात करते हैं, क्रिप्टो करेंसी व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने से पहले क्या क्या सावधानियां रखनी चाहिए।

  • कुछ Cryptocurrency WhatsApp group किसी किसी कॉइन के प्रोमोशन की तरह कार्य कर सकती है, ऐसे ग्रुप आपको उस कॉइन के बारे में सही जानकारी साझा नहीं करेगी ऐसे व्हाट्सएप ग्रुप से बचना चाहिए।
  • कुछ व्हाट्सएप ग्रुप आपके साथ स्कैम कर सकता है आपको विश्वसनीय व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करना है जिससे आपको किसी भी प्रकार का नुकसान न उठाना पड़े।
  • व्हाट्सएप ग्रुप से मिली जानकारी को ही आधार मानकर आप किसी भी क्रिप्टोकरेंसी कॉइन में निवेश करने से बचें। निवेश करने से पहले आप उस कॉइन के बारे में किसी विश्वसनीय प्लेटफॉर्म से और जानकारी एकत्र कर के ही आगे निवेश करने के बारे में सोचें।
  • Cryptocurrency WhatsApp group में अपना निजी जानकारी जैसे Bank details , Debit card number साझा करने से बचें अन्यथा आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है ।
  • Cryptocurrency WhatsApp group आपके किसी भी नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं है इसलिए आप अपनी जोखिम को ध्यान में रखकर ही कोई निर्णय लें ।
  • व्हाट्सएप ग्रुप में किसी के साथ अभद्र टिप्पणी न करें अन्यथा आपको ग्रुप से Left भी होना पड़ सकता है ।

For More Info Watch This :


निष्कर्ष :

आज के इस आर्टिकल में हमने cryptocurrency WhatsApp group के बारे में विस्तार से जाना।

उम्मीद करते हैं, यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। लेकिन अगर आपके मन मे इससे संबंधित कोई और सवाल हैं, तो हमें कमेंट कर पूछ सकते है।

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.