October 7, 2022
DeFi in Hindi

DeFi क्या हैं ? What is DeFi in Hindi ?

DeFi In Hindi :- क्रिप्टोक्यूरेंसी में निवेश या व्यापार करते समय, हो सकता है, कि आप DeFi या Decentralised Finance  के रूप में जाने जाने वाले टोकन के एक वर्ग में आ गए हों।

Blockchain तकनीक की प्रगति और क्रिप्टो की विशाल विविधता के साथ, बहुत से लोग DeFi को दुनिया में finance का भविष्य मानते हैं। इस लेख में, हम विकेंद्रीकृत वित्त ( DeFi ) और इसके कुछ application के बारे में जानेंगे।

तो चलिए आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे, कि DeFi क्या है ? और यह कैसे काम करता है। इस लेख में आपको DeFi से रिलेटेड सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। तो चलिए शुरू करते हैं सबसे पहले हम यह जानते हैं, कि DeFi क्या है ?


DeFi in Hindi

अगर हम DeFi की बात करें, तो यह Decentralized Finance का एक छोटा रूप है। और DeFi अपने प्रत्येक वित्तीय लेन-देन में Blockchain Technology और Cryptocurrency का उपयोग करता है।

यह एक ऐसी आर्थिक व्यवस्था है, जिसमें किसी बिचौलिए का काम नहीं होता। बिचौलियों का मतलब हमारे पारंपरिक बैंकों से है, क्योंकि अगर हमें बैंक में पैसे का कोई लेन-देन करना होता है, तो वह किसी के मध्यस्थ के माध्यम से होता है।

इसके साथ ही ये bank अधिक transaction fee भी लेते हैं और मुख्य बात यह है, कि जब हमें अपने पैसे से क्या करना है और कैसे करना है, इस पर इन सभी बैंकों का अधिकार है।

इसलिए DeFi से हम अपने पैसे पर अपना नियंत्रण प्राप्त कर सकते हैं। यह पूरी तरह से सुरक्षित रूप से काम करता है। इसलिए सभी DeFi लेन-देन का रिकॉर्ड ब्लॉकचेन के ऊपर रखा जाता है जिसे कोई भी देख सकता है।


DeFi कैसे काम करता है ?

Decentralized finance और संक्षेप में, हम इसे एक financial products कह सकते हैं। जो decentralized और खुले स्रोत वाले Blockchain पर बनाया गया है जो इसके विपरीत रहता है।

Centralized finance जहां कोई central authority नहीं है। न ही कोई financial institution है, इसलिए इस DeFi के साथ हमें उत्पाद की High level of financial accessibility प्रदान करता है। जिसमें कोई भी व्यक्ति खुलकर भाग ले सकता है।

Open source Blockchain की मदद से, वित्तीय उत्पादों और सेवाओं को यहां program किया जा सकता है। ब्लॉकचेन पर जहां तीसरे पक्ष के बैंक, financial institution आदि जो बिचौलिए की भूमिका निभाते हैं, इन सभी वित्तीय बिचौलियों को बीच से हटा देते हैं और सीधे दो पक्षों के बीच लेन-देन की अनुमति देते हैं। इस ब्लॉग में आगे हम DeFi के महत्व को जानते हैं।


DeFi का महत्व

  • DeFi लेन-देन के लिए किसी तीसरे पक्ष या ब्रोकर पर निर्भर नहीं है, यह banking के पारंपरिक तरीकों से बिल्कुल अलग है। इसका मतलब है, कि DeFi सिस्टम में कोई centralized authority शामिल नहीं है।
  • ऐसे में सवाल उठता है कि क्या DeFi के इस्तेमाल को Smart connect कहा जा सकता है ? सीधे शब्दों में कहें तो DeFi System का पूरा लेन-देन एल्गोरिदम आधारित Blockchain तकनीक पर होता है। Smart contract protocol में अनुबंधों को पूरा करने के लिए उपयोग की जाने वाली अनावश्यक कागजी कार्रवाई को पूरी तरह से हटा देते हैं।
  • Fund तुरंत transfer किया जा सकता है। साथ ही इस ट्रांजैक्शन की दरें पुराने बैंकिंग सिस्टम की तुलना में मौजूदा दौर में सबसे कम हैं। हालाँकि, लेन-देन की लागत Blockchain network द्वारा अलग होती है। Blockchain तकनीक एक digital रूप से वितरित, विकेंद्रीकृत, सार्वजनिक खाता बही है जो एक network पर मौजूद है।
  • सीधे शब्दों में कहें, तो सभी लेन-देन जो उपयोगकर्ता DeFi पर करते हैं, उन्हें एक Database में संग्रहित किया जाता है, जिसे हर कोई देख सकता है। यह लेन-देन में अधिक पारदर्शिता सुनिश्चित करता है और केंद्रीकृत वित्तीय एजेंसियों का Interference नहीं है।
  • DeFi लेन-देन को जनता के लिए secret रखता है। मतलब इसके लिए बैंक की तरह KYC की जरूरत नहीं है। यह उपयोगकर्ताओं को उनके लेन-देन के संबंध में गोपनीयता और सुरक्षा की भावना प्रदान करता है। आपको बस एक crypto wallet चाहिए और आप DeFi platformका उपयोग शुरू कर सकते हैं।

लोकप्रिय DeFi के उपयोग

ऊपर हमने DeFi In Hindi के बारे में जाना, अब हम लोकप्रिय DeFi के उपयोग के बारे में जानते है।

Decentralized exchange online एक्सचेंज हैं, जो हमें क्रिप्टोकरेंसी खरीदने, बेचने या व्यापार करने में मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति डीईएक्स पर बिटकॉइन, ईथर या डीएआई के लिए अमेरिकी डॉलर का आदान-प्रदान कर सकता है।

डीएआई अमेरिकी डॉलर में Denomination की एक Stable Coin है। DEX उपयोगकर्ताओं को सीधे जोड़ता है ताकि वे एक मध्यस्थ पर भरोसा किए बिना अपने पैसे के साथ एक दूसरे के साथ क्रिप्टोकरेंसी का व्यापार कर सकें।

जब आप DEX पर ट्रेड करते हैं तो कोई एक्सचेंज ऑपरेटर, id सत्यापन प्रणाली या Withdrawal Fee नहीं होता है। इसके बजाय, एथेरियम platform पर बने स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट नियमों को लागू करते हैं, ट्रेडों को सत्यापित करते हैं और सुरक्षित रूप से फंड को संभालते हैं।

DeFi- आधारित credit decentralized finance का तेजी से बढ़ता हुआ खंड है। DeFi लैंडिंग प्रोटोकॉल की मदद से, आप ऋण प्राप्त करने के लिए अपनी crypto holding का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

यहा Loan प्राप्त करना आसान है और पारंपरिक बैंकों के ऋणों की तुलना में अधिक किफायती भी हैं। वहीं, यूजर्स को अपना पैसा उधार देने पर ब्याज भी मिल सकता है।

Defi-आधारित platform बैंकों जैसे बिचौलियों को बदलने के लिए स्मार्ट अनुबंधों का उपयोग करते हैं जो उधार गतिविधियों का प्रबंधन करते हैं।

Stable currencies DeFi का दूसरा रूप हैं। वे एक reserve asset ( नकद या वस्तु ) द्वारा समर्थित crypto currencies का एक वर्ग हैं। यह क्रिप्टोकरेंसी की सभी बुनियादी सुविधाओं या लाभों को सुनिश्चित करते हुए price stability प्रदान करना चाहता है। टीथर एक स्थिर सिक्के का एक उदाहरण है। प्रत्येक टीथर ( USDT ) 1 यूएस डॉलर पर (या समर्थित) आंकी गई है।


DeFi के नुकसान क्या हैं ?

ऊपर हमने DeFi In Hindi के बारे में जाना, अब हम DeFi के नुकसान क्या हैं ? के बारे में जानते है।

  1. Decentralized Finance की मापनीयता कम होती है, यानी इसकी लेन-देन की गति कम होती है और लेन-देन की लागत भी अधिक होती है।
  2. आज़ादी के साथ-साथ बहुत सारी जिम्मेदारी भी आती है। Decentralized Finance में, सभी चीजें block chain आधारित होती हैं, इसलिए यदि user से कोई गलती होती है, तो उनके पास किसी mediator की जिम्मेदारी नहीं होती है, इसके लिए user स्वयं जिम्मेदार होते हैं।

इसलिए DeFi में ऐसे टूल की जरूरत है, जो असुविधा और ग़लतियों से बचाए।


FAQ About DeFi In Hindi

1. DeFi exchange क्या है ?

Ans: DeFi swap एक समुदाय-संचालित Decentralized exchange (डीईएक्स) है जो टोकन स्वैप, स्टेकिंग और अन्य कई तरह की सेवाएं प्रदान करता है।

2. DeFi क्यों महत्वपूर्ण है ?

Ans: केंद्रीकृत Financial institutions की आवश्यकता को समाप्त करके, हम एक अधिक खुली और भरोसेमंद वित्तीय प्रणाली बनाते हैं, और एक जो कहीं अधिक सुलभ है।

3. Decentralisation का क्या अर्थ है ?

Ans: Decentralisation एक केंद्रीय स्थान या अधिकार से दूर कार्यों, शक्तियों, लोगों या चीजों को redistributed करने की प्रक्रिया है।

4. Financial decentralization क्या है ?

Ans: Financial decentralization न केवल केंद्र द्वारा क्षेत्रीय और स्थानीय सरकारों को संसाधनों का आवंटन है, बल्कि क्षेत्रीय और स्थानीय सरकारों द्वारा संसाधनों का निर्माण भी है।


For More Info Watch This :


Conclusion :

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना, कि DeFi क्या है ( DeFi In Hindi ) और यह कैसे काम करता है।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने फैमिली और फ्रेंड्स के साथ जरूर शेयर कीजिए।

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.