October 1, 2022
Elon Musk Cryptocurrency In Hindi

Elon Musk की Cryptocurrency कौन सी है ? | Elon Musk Cryptocurrency In Hindi

Elon Musk Cryptocurrency In Hindi :- आज के समय में Cryptocurrency सबसे अधिक प्रचलन में है, लेकिन इससे भी ज्यादा प्रचलन में है – Elon musk का Tweet.

Elon musk के एक Tweet से क्रिप्टोकरेंसी ऊपर से नीचे हो जाती है, जिसमें कई क्रिप्टो करेंसी में अस्थिरता देखने को मिलती है।

इसको देखते हुए आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे, कि ऐसी कौन सी क्रिप्टोकरेंसी हैं, जो Elon Musk के Tweet करने से ऊपर नीचे होती है। तो चलिए आज हम Elon Musk Cryptocurrency के बारे में विस्तार से जानते हैं।


Elon Musk की कौन सी क्रिप्टोकरंसी है ? ( Elon Musk Cryptocurrency ) :-

एलोन मस्क की खुद की कोई भी क्रिप्टो करेंसी नहीं है यानी कि वह कोई भी क्रिप्टो करेंसी के मालिक नहीं है, बल्कि मार्केट में कुछ ऐसी क्रिप्टो करेंसी है जो एलोन मस्क के इशारों पर चलती हैं।

इनमें से कुछ क्रिप्टोकरेंसी के नाम है, Dogecoin, Bitcoin, Ethereum, shiba inu. Elon Musk अलग-अलग तरह की क्रिप्टो करेंसी में निवेश करते हैं। एलोन मस्क विशेष रूप से ट्विटर पर क्रिप्टो करेंसी के बारे में काफी tweet करते रहते हैं।

एलोन मस्क ने क्रिप्टो में काफी भारी मात्रा में निवेश किया है और एलोन मस्क सबसे धनी लोगों की सूची में प्रथम पर मौजूद हैं इसके कारण उनके विचार क्रिप्टोकरेंसी की प्राइस को बदलते रहते है।

जब एलोन मस्क किसी भी क्रिप्टो करेंसी के बारे में Tweet करते हैं, तो लोगों को लगता है, कि एलोन मस्क इस क्रिप्टो करेंसी के मालिक हैं।

पहली बार जब उन्होंने शीबा इनु ( Shiba Inu ) क्रिप्टो करेंसी के बारे में Tweet किया था, तो निवेशकों ने सोचा कि वह शीबा इनु क्रिप्टो के मालिक होने का संकेत दे रहे हैं और उनके इस Tweet के बाद शीबा इनु क्रिप्टो करेंसी की कीमत बढ़ गई।

इसी तरह एलोन मस्क के Tweet के कारण कई अन्य क्रिप्टो करेंसी के प्राइस में उतार चढ़ाव देखने को मिले जो हम नीचे जानेंगे।


क्रिप्टो करेंसी के कीमतों में हेराफेरी करना क्या होता है ?  ( Crypto Currency Manipulation )

जब क्रिप्टो करेंसी की कीमत अचानक से ऊपर उठती है या फिर नीचे गिर जाती है तो इसे ही क्रिप्टो करेंसी के कीमतों में हेराफेरी करना कहते हैं। इसे आमतौर पर एक अकेला व्यक्ति या व्यक्ति के समूहों द्वारा किया जाता है जो बाजार में भ्रम पैदा करता है और साथ में इसका लाभ उठाता है।

एलोन मस्क दुनिया में काफी प्रसिद्धि है जिससे उनके एक Tweet से ही क्रिप्टो करेंसी की कीमतों में हेराफेरी हो जाता है।

कुछ व्यक्ति ऐसे होते हैं जो सबसे पहले क्रिप्टो करेंसी के बारे में कोई गलत न्यूज़ फैलाते हैं जिसके कारण वह क्रिप्टो करेंसी की कीमत या ऊपर उठती है या तो नीचे गिर जाती है और वह व्यक्ति इस बात का फायदा उठाते है।


एलोन मस्क क्रिप्टो करेंसी को कैसे प्रभावित करता है ? | How Elon musk manipulate the Crypto Currency ?

जैसा कि हमने आपको बताया की एलोन मस्क के ट्वीट से क्रिप्टो करेंसी प्रभावित होती है। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और टेस्ला के CEO एलोन मस्क क्रिप्टो के बारे में काफी ट्वीट करते रहते हैं, जिससे कि क्रिप्टो करेंसी की कीमत में उतार-चढ़ाव आ जाता है।

एलोन मस्क के क्रिप्टो करेंसी से संबंधित ट्वीट बिटकॉइन के लिए मुख्य रूप से प्रभावशाली रहें है। शुरुआत में जब एलोन मस्क ने बिटकॉइन के लिए ट्वीट किया था तो इस ट्वीट ने क्रिप्टो करेंसी की कीमत को लगभग 10% तक बढ़ा दिया था।

अभी हाल ही में एलोन मस्क ने डॉग कॉइन क्रिप्टो करेंसी से संबंधित ट्वीट किया था जिसके कारण डॉग कॉइन की कीमतों में काफी बढ़ोतरी हुई है।

एलोन मस्क दुनिया के सबसे अमीर आदमी में से एक हैं, और उन्होंने यह प्रसिद्धि स्वयं हासिल की है इसलिए Elon Musk जब भी अपने किसी भी ट्वीट के द्वारा क्रिप्टो करेंसी से संबंधित अपने विचार प्रकट करते हैं तो क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने वाले लोग इनके विचार से प्रभावित होते है। एलोन मस्क के विचार से प्रभावित होकर लोग उस क्रिप्टो करेंसी में अधिक मात्रा में निवेश करने लग जाते हैं जिससे कि उस क्रिप्टो करेंसी की कीमत बढ़ जाती है।

यदि एलोन मस्क ट्वीट करते हैं कि वह आज यह इस क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने वाले हैं या निवेश कर चुके हैं तो निवेशक भी उसी क्रिप्टो करेंसी में अधिक निवेश करने लग जाते हैं इसके कारण दूसरी क्रिप्टो करेंसी की कीमतों में गिरावट आ जाती है।

इसलिए हम यह कह सकते हैं कि Elon Musk के विचारों से तथा उनके ट्वीट से किसी भी क्रिप्टो करेंसी की कीमतों में उतार-चढ़ाव आते हैं।

क्रिप्टो करेंसी जो एलोन मस्क के इशारों पर नाचते हैं? ( Cryptocurrency, which manipulate from Elon Musk’s Tweets )

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और टेस्ला, Space X के CEO एलोन मस्क ने एक ट्वीट के द्वारा कहा है, कि उनके पास क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन, Ether और डॉग कॉइन है।

इस ट्वीट के बाद से ही इन क्रिप्टो करेंसी की कीमत काफी बढ़ गई है, इसलिए हम यह कह सकते हैं, कि बिटकॉइन, Ether और डॉग कॉइन एलोन मस्क के इशारों पर नाचती है।

एलोन मस्क ने जब डॉग कॉइन में निवेश करने का ट्वीट किया था तो बिटकॉइन की कीमत में काफी गिरावट आ गयी थी। वही कीमत अब काफी बढ़ गई है जब से एलोन मस्क ने ट्वीट किया है कि वह भले ही दूसरे क्रिप्टो करेंसी में निवेश कर रहे हैं लेकिन वह अपना बिटकॉइन, Ether और डॉग कॉइन नहीं बेचेंगे।

इसी तरह Elon Musk अपने Tweet के द्वारा क्रिप्टो करेंसी को अपने इशारों पर नचाते हैं।

Education संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए visit करे :- My technical dost


For More Info Watch This : Elon Musk Cryptocurrency In Hindi


निष्कर्ष ( Conclusion ) :-

आज के इस लेख में हमने आपको Elon Musk Cryptocurrency In Hindi से संबंधित जानकारियां दी। उम्मीद करते हैं, कि यह जानकारियां आपको लाभ पहुंचाएगी और क्रिप्टो करेंसी से संबंधित चीजों को समझने में आपकी मदद करेंगी। कोई भी प्रश्न अगर आपके मन में है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.