October 6, 2022
Essay on cryptocurrency

क्रिप्टो करेंसी पर निबंध – Essay on cryptocurrency

Essay on cryptocurrency :- आज की digital दुनिया में सब कुछ virtual होता जा रहा है। डिजिटल भुगतान की सुविधा ने लोगों के जीवन को बहुत आसान बना दिया है।

इस डिजिटल दुनिया में cryptocurrency का क्रेज बढ़ गया है। दुनिया के हर देश की अपनी मुद्रा होती है। जैसे- भारत में रुपया, अमेरिका में डॉलर और ब्रिटेन में पाउंड।

लेकिन क्रिप्टो करेंसी जो इन दिनों राज कर रही है, वो है डिजिटल करेंसी। आप इसे छू नहीं सकते, लेकिन हां, आप अमीर हो सकते हैं। आइए अब essay on cryptocurrency को समझते हैं।


क्रिप्टो करेंसी क्या है ? And Essay On Cryptocurrency

क्रिप्टो करेंसी कंप्यूटर algorithm पर आधारित एक स्वतंत्र मुद्रा है। यह मुद्रा किसी एक company के नियंत्रण में भी नहीं है। जैसे रुपया, डॉलर, यूरो या अन्य मुद्रा देश की सरकारों द्वारा संचालित की जाती हैं, लेकिन कोई भी प्राधिकरण का संचालन नहीं करता है।

यह एक digital currency है। इसके लिए क्रिप्टोग्राफी का इस्तेमाल किया जाता है। आम तौर पर इसका उपयोग किसी भी सामान को खरीदने या किसी सेवा को खरीदने के लिए किया जा सकता है। इसकी उत्पत्ति Bitcoin से हुई है।

यह ” Pear To Pear Electronic ” Cash सिस्टम के रूप में कार्य करता है। इसे internet की मदद से इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसकी मदद से पैसे को बहुत ही आसानी से छुपा कर रखा जा सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए किसी बैंक या अन्य सरकारी संस्थान में जाने की जरूरत नहीं है। इसलिए क्रिप्टो करेंसी की मदद से आपके पैसे को आसानी से Save जा सकता है।

सरल शब्दों में, cryptocurrency एक साझा नेटवर्क में कई कंप्यूटरों के माध्यम से फैली एक digital संपत्ति है। इस नेटवर्क की विकेंद्रीकृत प्रकृति उन्हें सरकारी नियमों के नियंत्रण से बचाती है।


क्रिप्टो करेंसी के फायदे 

  • Credit/debit card या बैंक जैसे तीसरे पक्ष की आवश्यकता के बिना दो पक्षों के बीच फंड ट्रांसफर आसान होगा।
  • अन्य ऑनलाइन लेन-देन की तुलना में यह एक सस्ता विकल्प है।
  • भुगतान सुरक्षित है।
  • आधुनिक क्रिप्टो करेंसी सिस्टम एक उपयोगकर्ता ” वॉलेट ” या खाते के पते के साथ आते हैं, जो केवल एक Secret Key और एक Pirated Key द्वारा Secure है। निजी कुंजी केवल Crypto Wallet के Owner के लिए जानी जाती है।
  • न्यूनतम processing fee के साथ fund transfer पूरा किया जाता है।

क्रिप्टो करेंसी कैसे काम करती है ?

क्रिप्टो करेंसी एक digital currency है, जिसका use सामान और सेवाओं को खरीदने के लिए किया जा सकता है, लेकिन online लेन-देन को सुरक्षित करने के लिए मजबूत cryptography के साथ एक ऑनलाइन लेज़र का उपयोग किया जाता है।

इन अनियमित मुद्रा में अधिकांश रुचि लाभ के लिए व्यापार करना है, सट्टेबाजों के कारण कभी-कभी कीमतें आसमान छूती हैं।


क्रिप्टो करेंसी से पैसे कैसे कमाए ?

क्रिप्टोकरेंसी से पैसा कमाने का सबसे आम तरीका है – बिटकॉइन, Lite-coin, Ethereum, Ripple और अन्य जैसे सिक्के खरीदना और उनके मूल्य बढ़ने तक प्रतीक्षा करना। एक बार जब उनका बाजार मूल्य बढ़ जाता है, तो वे लाभ पर बेचते हैं।

प्रमुख बिंदु

  • क्रिप्टोकरेंसी एक नेटवर्क पर आधारित डिजिटल संपत्ति का एक रूप है, जो बड़ी संख्या में कंप्यूटरों के बीच बाँटा जाता है।
  • यह विकेंद्रीकृत संरचना उन्हें सरकार और केंद्रीय अधिकारियों के नियंत्रण से बाहर रहने में सक्षम बनाती है।
  • ‘ क्रिप्टोकरेंसी ‘ शब्द Encryption तकनीक से लिया गया है, जिसका इस्तेमाल Network की सुरक्षा के लिए किया जाता है।
  • ब्लॉकचेन, जो लेन-देन संबंधी data की अखंडता सुनिश्चित करने के लिए एक संगठनात्मक तरीका है,  यह कई cryptocurrency का एक अनिवार्य घटक है।
  • कई विशेषज्ञों का मानना ​​​​है, कि ब्लॉकचेन और संबंधित तकनीक वित्त और कानून सहित कई उद्योगों को बाधित करेगी।
  • क्रिप्टोकरेंसी की कई कारणों से आलोचना की जाती है, जिसमें अवैध गतिविधियों के लिए उनका उपयोग, विनिमय दर में अस्थिरता और उनके अंतर्निहित बुनियादी ढांचे शामिल हैं।

Cryptocurrency कितने प्रकार की होती है ?

ऊपर हमने Essay On Cryptocurrency के बारे में जाना, अब हम Cryptocurrency कितने प्रकार की होती है ? के बारे में जानते है।

इस समय लगभग 1000 cryptocurrency उपलब्ध हैं, लेकिन उनमें से कुछ ऐसी भी हैं, जिनका बहुत अधिक उपयोग किया जाता है। यहां महत्वपूर्ण क्रिप्टोकरेंसी का वर्णन किया जा रहा है।

Ether और Ethereum : इसका उपयोग एक Interchange money के रूप में किया जाता है। Ether एक तरह का token है। इसका उपयोग Ethereum blockchain के तहत लेन-देन के लिए किया जाता है।

Lite-coin : इसका आविष्कार वर्ष 2011 में हुआ था। यह विकेंद्रीकृत तकनीक जैसे नामित सिक्के की मदद से भी काम करता है। इसकी मदद से Bitcoin काफी तेजी से काम करता है।

Dash : Dash क्रिप्टोकरेंसी का आविष्कार वर्ष 2014 में हुआ था। शुरुआत में इसे Dark Coin के नाम से जाना जाता था। यह ‘ मास्टरनोड ‘ नामक नेटवर्क की मदद से काम करता है। यह नेटवर्क बिटकॉइन की तुलना में तेज और अधिक कुशल है।

Z Cash : यह अक्टूबर 2016 में दिखाई दिया। यह इस क्षेत्र में एक नए प्रकार की मुद्रा है। इसके उपयोग के दौरान, सभी जानकारी एन्क्रिप्ट की जाती है, फिर भी इसका उपयोग ‘दोहरे खर्च’ के लिए नहीं किया जा सकता है।

Monero : यह भी एक खास तरह की क्रिप्टोकरेंसी है। इसमें एक खास तरह की सिक्योरिटी का इस्तेमाल किया जाता है, जिसे ring signature नाम दिया गया है। ” Dark Web ( ब्लैक मार्केट ) ” में ऐसा बहुत होता है। इसकी मदद से तस्करी की जाती है। इसलिए इसके इस्तेमाल से कालाबाजारी आसान हो जाती है।


क्रिप्टो का भविष्य क्या है ?

Bitcoin के बारे में दो चीजें सबसे महत्वपूर्ण हैं – एक, यह internet के माध्यम से उपयोग की जाने वाली एक digital money है और दूसरी, इसे पारंपरिक मुद्रा के विकल्प के रूप में देखा जाता है। क्रिप्टोकरेंसी वर्तमान में भरोसे के संकट का सामना कर रही है।

सरकारें इसे संदेह की नजर से देखती हैं और इसे पारंपरिक मुद्रा के लिए ख़तरा मानती हैं। सरकारों को यह भी लगता है, कि cryptocurrency artificial दुनिया का हिस्सा है, जो सरकारी नियंत्रण से मुक्त होने की कोशिश कर रही है और वास्तविक दुनिया के समांतर चलने की कोशिश कर रही है।


Cryptocurrency App

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना बैंकों के ऑनलाइन लेन-देन जितना आसान नहीं है। फिर भी, आप क्रिप्टोकरेंसी में बहुत आसानी से पैसा लगा सकते हैं, क्योंकि इस समय इस प्रक्रिया के लिए कई app उपलब्ध हैं। जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं :-

  • WazirX
  • Uno Coin
  • CoinDCX
  • Coinswitch Kuber
  • Kuber

For More Info Watch This :


निष्कर्ष :

तो दोस्तों इस लेख में हमने जाना की क्रिप्टो करेंसी क्या है और Essay on cryptocurrency यदि आपको यह लेख पसंद आया है, तो अपने फैमिली और फ्रेंड्स के साथ जरूर शेयर करें।

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.