October 1, 2022
Ethereum Meta Price INR

Ethereum Meta का INR में प्राइस क्या है ? | Ethereum Meta Price INR

Ethereum meta price INR :- आजकल  लोग अलग अलग प्रकार के क्रिप्टोकरेंसी पर ट्रेड कर रहें है Ethereum meta क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया का एक नया नाम है Ethereum meta price INR 1 पैसे से कम होने के बावजूद  भी लोग इसको खरीदना चाह रहे हैं जो कि इस आभासी करेंसी के प्रति लोगों की दिलचस्पी को दर्शाता है।

Ethereum meta price inr इतना कम होने के बाद भी लोग इसमें क्यों ट्रेड करना चाह रहे हैं ? क्या है Ethereum meta  ? बतायेंगे इस लेख में विस्तार से जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे आर्टिकल को अंतिम तक पढ़िए


What Is Ethereum Meta In Hindi

यदि Ethereum http जैसा है, तो Ethereum Meta https हैएक सुरक्षित ट्रांसपोर्ट लेयर है। मेटावर्स का कांसेप्ट जब से सामने आया है, उसके लिए बहुत सारे अलगअलग चुनौती  सामने आने लगे हैं, उसी कड़ी में Ethereum Meta, आधार है, मेटावर्स की सुरक्षा के लिए।

सामान्य शब्दों में कहा जाए तो Ethereum meta, ethereum के प्लेटफॉर्म का प्राइवेसी लेयर है।

Ethereum Meta एक डिजिटल मुद्रा है। यह Ethereum के प्लेटफार्म का अधिक सुरक्षित संचालन लेयर है या कहे तो Ethereum प्लेटफॉर्म का आभाषी मुद्रा है  

यह गणित की जटिल कोडिंग प्रक्रिया का हिस्सा है, जो हाई परफॉर्मेंस प्रोग्राम द्वारा बनाया जाता है। ethereum मेटा को ETHM भी लिखते हैं

ETHM में होने वाले ट्रांजैक्शन को कोई भी सरकार या बैंक नियंत्रित नही करती है।  जिसके लिए आपको बैंक अकाउंट की भी आवश्यकता नही होती


Ethereum Meta Price INR

अभी वर्तमान में Ethereum meta का भारतीय रुपये में मूल्य 0.0000000036 रुपये के बराबर है

इसका Market Cap डॉलर में 310,249 के बराबर है   अर्थात Market Cap Dominanc नही के बराबर   है। Ethereum मेटा कल से 0% की वृद्धि के साथ $0 USD पर कारोबार कर रहा है।  Ethereum मेटा ने पिछले 24 घंटों में 1977368057.99 रुपए  का कारोबार किया है।

Ethereum मेटा 21 मई 2022 तक मार्केट कैप के हिसाब से #2837 सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है


Ethereum Meta का मूल्य इतना कम क्यों है ?

Ethereum meta  का मूल्य अपने ही प्लेटफॉर्म के Ethereum मुद्रा की तुलना में बहुत कम है इसका कारण यह है, कि यह अभी मार्केट के लिए नया है और दूसरा महत्वपूर्ण बात है कि इसे खरीदने के लिए आपको Ethereum Token की आवश्यकता पड़ती है, जो सब के पास नही है।

Ethereum मेटा के मूल्य में कमी का कारण मेटावर्स का कांसेप्ट भी है जो अभी अपने शुरुआती चरण में है।

ETHM  मेटावर्स की सुरक्षा निजता के लिए आधार है, इसलिए इसमें होने वाले ट्रांजेक्शन काउंट बहुत कम है। लेकिन क्रिप्टो करेंसी होने के कारण इसकी डिमांड बहुत ज्यादा है, यह एक futuristic  मुद्रा है, जिसका मूल्य भविष्य में बहुत अधिक बढ़ने की आशंका है।

अभी इसे खरीदना समझदारी भरा फैसला हो सकता है, क्योंकि इसका मूल्य भारतीय पैसे के भी बराबर नही है।

हमें यह समझना होगा, कि क्रिप्टो में ट्रेडिंग आपको रातों रात हजारों गुना लाभ प्रदान करता है, लेकिन इसका मूल्य उतने ही समय में हजारों गुना कम भी हो जाता है

Ethereum meta Ethereum प्लेटफॉर्म का ही हिस्सा है, इसलिए इसके ऊपर विश्वास बढ़ जाता है


क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों पर Ethereum meta Trade

Ethereum meta 7 बाजारों में कारोबार कर रहा है।  पिछले 24 घंटों में, Ethereum meta का सबसे अधिक कारोबार पैनकेक स्वैप ( वी2 ), क्विकस्वैप और ट्रेडरजो पर हुआ। 

पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक कारोबार वाले Ethereum meta जोड़े  ETHM/WBNB, ETHM/ETH  और    ETHM/WMATIC हैं।

कुछ क्रिप्टोकरेंसी, जैसे Ethereum meta, को केवल विकेंद्रीकृत एक्सचेंजों पर किसी अन्य क्रिप्टोकरेंसी के साथ ख़रीदा जा सकता है। 

Ethereum meta खरीदने के लिए, आपको पहले Ethereum खरीदना होगा और फिर Ethereum meta खरीदने के लिए Ethereum का उपयोग करना होगा।  और ऐसा करने के लिए, आपको एक सेल्फकस्टडी वॉलेट की आवश्यकता होती है  


Ethereum meta mining क्या है ?

आधुनिक समाज में अब इसका अर्थ भी बदल रहा है। आप लोगों ने क्रिप्टो माइनिंग तो सुनी ही होगी क्रिप्टो माइनिंग बहुत जटिल प्रक्रिया है।

यह क्रिप्टो मुद्रा को सुरक्षित ट्रांसफर करने का तरीका है। जो बहुत जटिल ,टाइम कंज्युमिंग के साथ ही स्किल्ड माइनर की आवश्यकता होती है।

माइनिंग का मतलब है, कि नए Ethereum meta को introduce करना

चलो हम इसे आसान भाषा में समझते हैं, जब आप किसी व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर करते हैं, तो पहले वह अमाउंट बैंक के पास जाता है और बैंक उसे वैलिडेट कर उक्त व्यक्ति के पास वह अमाउंट भेज देता है

Ethereum meta माइनिंग में भी यही होता है, जब हम किसी को क्रिप्टो मुद्रा भेजते हैं, तो वह पहले कम्प्यूटर में जाता है, जहाँ कुछ रजिस्टर्ड लोग बैठते हैं, जिन्हें माइनर कहते हैं, वह उस क्रिप्टो अमाउंट को वैलिडेट करते हैं और आगे ट्रांसफर करते हैं, बदले में उन माइनर को कुछ अंश क्रिप्टो करेंसी मिल जाती है, इस प्रकार क्रिप्टो की लेन-देन बहुत सुरक्षित मानी जाती है।


Ethereum meta का ब्लॉकचेन तकनीक क्या है ?

माइनिंग का काम ब्लॉकचेन तकनीक से सम्भव हो पाता है जैसे किसी व्यक्ति का Ethereum meta ट्रांसफर करते हैं, तो वह माइनर के कम्प्यूटर में जाता है, उसे वह वैलिडेट कर सारी जानकारी को एक ब्लॉक के रूप में रखता है, जिसमें उससे जुड़े सारे कम्प्यूटर की जानकारी होती है और यह ब्लॉक 1 MB का होता है, इसी प्रकार जब जानकारी कम्प्लीट हो जाती है, तो दूसरी ब्लॉक बनाई जाती है और उसे पहले वाले ब्लॉक से जोड़ दी जाती है इसे ही ब्लॉक चैन तकनीक कहते हैं।

इससे क्रिप्टो ( Ethereum meta ) का लेन-देन बहुत सुरक्षित हो जाता है तथा इसके प्रोग्रामिंग में कोई गड़बड़ी नही आती।


Ethereum meta से उत्पन्न हुई समस्याएं

Ethereum meta बनने से लेकर इसके प्रत्येक ट्रांजेक्शन में होनी वाली भारी बिजली खपत, प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग के लिए एक ख़तरा बनता जा रही है जो हर देश के लिए चुनौती है। इसलिए बहुत सारे देशों ने इसकी माइनिंग पर प्रतिबंध लगा दिया है।

कम्प्यूटर के अधिक इस्तेमाल जटिल प्रोसेसिंग के कारण पार्ट्स का अधिक उपयोग,लगातार काम इसके कारण कम्प्यूटर पार्ट्स जल्दी खराब हो जाते हैं, जिससे इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट निकलता है, जो पर्यावरण के लिए बहुत अधिक ख़तरा है।

साथ ही पिछले कुछ वर्षों में आतंकवाद को इससे बढ़ावा मिला है, क्योंकि क्रिप्टो मुद्रा के थ्रू ट्रांजेक्शन बहुत आसान हो गया है और इसे ट्रैक करना बहुत मुश्किल है, अनैतिक गतिविधि वाले कामों में इसका प्रयोग अब बहुतायत में होने लगा है।


For More Info Watch This :


Conclusion :

इस लेख में हमने Ethereum meta Price INR से संबंधित सारी जानकारियों को आपको देने का प्रयास किया है, साथ ही Ethereum meta price inr के मूल्यों का आकलन भी किया है, उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आया।  

Read Also :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published.