September 26, 2022
Ethereum Price INR

एथेरियम का आज का रेट क्या है ? | Ethereum Price INR

Ethereum कीमत | Ethereum Price INR :- 2015  में पहली बार Ethereum ने क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया मे अपना कदम रखा और देखते ही देखते क्रिप्टोकरेंसी की लिस्ट में दूसरे नम्बर पर तक पहुँच गया ।

इसके सफल होने का सबसे महत्वपूर्ण कारण है Ethereum कीमत  जो कि  7000% तक बढ़ चुकी है ।

तो आज हम आपको इस आर्टिकल में Ethereum कीमत के बारे में बतायेंगे, जिससे आप अंदाजा लगा सकेंगे, कि Ethereum कितना popular क्रिप्टोकरेंसी है ।

अगर आप क्रिप्टोकरेंसी पर ट्रेड करना चाहते हैं, तो यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण होगा इसलिए आप हमारे साथ अंत तक बने रहें ।


Ethereum Kya Hai | Ethereum In Hindi

Ethereum कीमत जानने से पहले आपको ethereum  क्या है ? इसको समझना बहुत जरूरी है

एथेरियम एक डिजिटल करेंसी है जिसको क्रिप्टोकरेंसी कहा जाता है । यह block chain टेक्नोलॉजी पर आधारित होता है जिसे cryptography द्वारा सुरक्षा प्रदान किया जाता है । इसे  जटिल coding के through बनाया जाता है जिसके कारण इसको कॉपी करना लगभग असंभव है ।


Ethereum कीमत | Ethereum Price INR

यदि आप ethereum में निवेश करना चाहते हैं, तो Ethereum कीमत के बारे में सही ज्ञान होना आवश्यक है ।

अगर हम आज की बात करें तो 1 ethereum की कीमत  भारत में   1,54,108 रुपए के बराबर है । अर्थात अमेरिकन डॉलर से तुलना करें तो 1 ethereum की कीमत 1980 USD के बराबर होगा।

क्रिप्टोकरेंसी की क़ीमत ही उसमें निवेश करने के लिए आधार भूत मानक तय करता है। इसलिए जब हम  Ethereum जैसे क्रिप्टो में ट्रेड करने के बारे में सोच रहें हैं तो उसके भविष्य को जानने से  पहले इतिहास को भी समझना जरूरी है ।

Ethereum की इतिहास की बात करें तो 2016 में 1 ethereum का मूल्य 797 रुपये था जो कि  अगले वर्ष 2017 में 30 गुना वृद्धि के साथ 21000 के करीब पहुंच गया।

हालांकि 2018 और 2019 ethereum के लिए अच्छा नहीं रहा इसकी कीमत में भारी गिरावट दर्ज की गई और लगभग 2019 में 1 ethereum की कीमत 12000 तक पहुंच गई थी ।

अचानक से 2020 में 1 एथेरियम का मूल्य 30000 के पार चला गया । इसके बाद आया 2021 का साल जहां ethereum कीमत अभी तक के अपने उच्चतम मूल्य पर रहा जहां 1 एथेरियम की कीमत 3,28,170 रुपये को पार कर गयी ।


कैसे तय होती है – एथेरियम कि कीमत

एथेरियम एक क्रिप्टोकरेंसी ही है और किसी भी क्रिप्टोकरेंसी की कीमत उसके मांग को देखकर तय किया जाता है ।

अगर ज्यादा निवेशक किसी एक क्रिप्टो पर अपना ट्रेडिंग करते हैं, तो उस Coin की मांग बढ़ने लगेगी और मांग के अनुरूप उस क्रिप्टोकरेंसी की कीमत भी बढ़ने लगती है ।

इसके विपरीत किसी भी क्रिप्टोकरेंसी की टोकन सप्लाई ज्यादा है और मांग कम है, तो स्कॉट मार्केट की तरह इसकी भी कीमत गिरने लगती है ।

इसके अलावा क्रिप्टोकरेंसी की क़ीमतें एक और चीज से निर्धारित होती है । अगर किसी भी करेंसी की माइनिंग प्रक्रिया बहुत ज्यादा जटिल है अर्थात उसे बनाना कठिन है तो कीमत भी ज्यादा होगी।

अगर माइनिंग प्रक्रिया अपेक्षाकृत आसान है, तो उस क्रिप्टोकरेंसी की कीमत भी कम होती है। ऐसे करेंसी पर निवेशक निवेश भी नहीं करना चाहते ।


कैसे खरीदे ethereum | How To Buy Ethereum ?

Ethereum कीमत के बारे में जानकर आप इसे खरीदने के बारे में सोच रहें है, तो हम आपको बताएँगे कैसे इस करेंसी को ख़रीदा जा सकता है ।

अगर आप भारत में रहते हैं तो आपको Indian rupees के through या बाहर में रहते  है, तो USD के माध्यम से  एथेरियम खरीदने के लिए कुछ वेबसाइट के बारे में बता रहे है, जहां से आप इसे buy कर सकते हैं ।

1.Binance के द्वारा
  • सबसे पहले आपको Binance के official वेबसाइट पर जाकर sign up करना है ।
  • आपको email के through verification करना है ।
  • इसके बाद आपको pan card व basic details के माध्यम से complete KYC करना है ।
  • फिर आपको identity verification के लिए कोई भी ID कार्ड का फ़ोटो अपलोड करना है ,जैसे Driving license ।
  • इसके बाद आपको अपना फोटो भी अपलोड करना है ।
  • जैसे ही वेरिफिकेशन होता है आपको green tick नजर आएगा ।
  • आपका account अब trading के लिए तैयार है ।
  • आप p2p को चुने जितनी भी USD का ethereum खरीदना चाहते हैं buy पर क्लिक कर के खरीद सकते हैं ।
2. Wazir X से ethereum खरीदे
  • सबसे पहले आप wazir X के app या website पर visit करें ।
  • आप email की सहायता से verification process को complete करें ।
  • इसके बाद आपको सुरक्षा के लिए authentication app , mobile SMS या none के विकल्पों में से अपनी जरूरत के हिसाब से कोई एक विकल्प को चुनें ।
  • फिर आपको KYC complete करना है ।
  • इसके बाद fund option में जाएं और कुछ amount अपने Account में deposit करें
  • इसके बाद आपको search करना है, एथेरियम और ethereum पर क्लिक करें ।
  • जितना का भी ethereum खरीदना चाहते हैं आप price के according एथेरियम खरीद सकते हैं ।
  • यहां से आप भारतीय रुपया में भी डायरेक्ट एथेरियम  खरीद सकते हैं ।

Ethereum का भविष्य

अगर आप ethereum पर ट्रेड करना चाहते है, तो यह भी सोचते होंगे, कि एथेरियम भविष्य में कितना रिटर्न दे पाएगी ।

Ethereum या किसी भी अन्य क्रिप्टोकरेंसी के भविष्य के बारे मे बहुत ज्यादा कुछ सही आकलन नहीं किया जा सकता। इसको खरीदना हमेशा जोखिम का काम रहता है ।

लेकिन एथेरियम ने अभी तक ओवरआल अपने ग्राहकों को अच्छा रिटर्न दिया है । इसलिये एथेरियम पर जोखिम उठाया जा सकता है, क्योंकि बिटकॉइन के बाद एथेरियम ही सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी है ।  एथेरियम का पिछले कुछ वर्षों में  ग्रोथ रेट अच्छा रहा है ।

विशेषज्ञों का मानना है, कि ethereum पर बहुत लोगों ने ट्रेड किया है और  इसमें बहुत पैसा इन्वेस्ट हुआ है, जिसके कारण भविष्य में भी इसकी कीमत बढ़ने के बहुत आसार है । हालांकि आप ट्रेड करने से पहले क्रिप्टोकरेंसी के जोखिम के बारे में अच्छी तरह समझ लें फिर ट्रेड करने के बारे मे सोचें ।


For More Info Watch This :


निष्कर्ष :

आज हमने इस आर्टिकल में आपको ethereum कीमत OR Ethereum Price INR के बारे में बताया । आशा करते है, कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी रहा होगा । आपके मन मे अगर ethereum  से संबंधित कुछ और सवाल हैं तो हमें कमेंट कर के जरूर बताइयेगा

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.