October 1, 2022
How to buy PI Cryptocurrency in India

How to buy PI Cryptocurrency in India ?

How to buy PI Cryptocurrency in India :- यदि आप क्रिप्टो करेंसी के विक्रेता है, तो आपने पाई क्रिप्टोकरेंसी के बारे में भी जरूर सुना होगा।

इस समय PI Cryptocurrency भारत में सबसे अधिक प्रचलन में है और लोग भी PI Cryptocurrency खरीदना चाहते हैं लेकिन लोगों को यह नहीं पता है कि how to buy PI Cryptocurrency in India ?

अब आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे, कि आप PI Cryptocurrency किस प्रकार खरीदेंगे। यदि आप भी PI क्रिप्टो करेंसी खरीदना चाहते हैं और पैसे कमाना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।


PI Cryptocurrency क्या है ? ( What is PI Cryptocurrency ? )

PI Cryptocurrency अभी तक लॉन्च नहीं किया गया है। ऐसा माना जा रहा है कि यह क्रिप्टो करेंसी 2022 में जरूर लांच हो जाएगी। PI क्रिप्टोकरंसी अभी तक भले ही लांच ना हुआ हो लेकिन आप PI नेटवर्क के द्वारा इसकी माइनिंग कर सकते हैं।

लोग अभी से ही PI क्रिप्टो करेंसी की माइनिंग इसलिए कर रहे हैं क्योंकि जब शुरू में बिटकॉइन आया था, तो भी लोगों ने इसकी माइनिंग पहले से करी हुई थी और इसके कारण लोगों को बहुत लाभ हुआ था इसलिए लोग अभी से PI  क्रिप्टो करेंसी की माइनिंग कर रहे हैं ताकि जब भी यह लांच हो तो उन्हें काफी अच्छा फायदा मिले।


PI Network क्या है ? ( What is PI Network OR How to buy PI Cryptocurrency in India ? )

PI Network एक नया क्रिप्टो करेंसी खरीदने एवं बेचने का नेटवर्क है जिसे आम लोगों के लिए बनाया गया है जिससे कि कोई आम व्यक्ति इस क्रिप्टो करेंसी को अपने मोबाइल के द्वारा ही प्राप्त कर सकता है या खरीद सकता है। पी आई नेटवर्क द्वारा आप आसानी से इसकी क्रिप्टोकरेंसी खरीद एवं बेच सकते हैं।

PI नेटवर्क पर आपको माइनिंग करने के लिए केवल एक मोबाइल और इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत पड़ती है जबकि अन्य तरह के क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने के लिए laptop, Graphics Processing Unit, Graphics Card, High end Processor तथा 24 घंटे की बिजली की भी आवश्यकता पड़ती है।


PI network कैसे काम करता है ? ( How does PI Network work )

PI network माइनिंग के द्वारा काम करता है। PI network पर माइनिंग करके हम PI Coins जमा कर सकते हैं। जब हम PI network द्वारा माइनिंग करते हैं तो PI network को काफी अच्छी मात्रा में visitors प्राप्त होते हैं। यही visitors के द्वारा PI network को कमाई भी होती है।

इस समय PI network केवल माइनिंग पर ही काम कर रहा है। PI network को लेकर कुछ ऐसे सवाल भी है कि इस तरह के App तो कई लोगों द्वारा बनाए जा सकते हैं और कहा जा सकता है कि इसकी क्रिप्टोकरेंसी जल्दी आने वाली है।

लेकिन हम बात करें ऐसे लोगों की जो बिटकॉइन या ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के बारे में जानते हैं वह PI network पर कम विश्वास कर रहे हैं क्योंकि क्रिप्टो करेंसी को क्रिप्टो करेंसी बनाने वाली चीजें जैसे ब्लॉकचेन नेटवर्क और कुछ टोकन वह अभी तक PI network पर नहीं आई है और इसे रिलीज भी नहीं किया गया है।


PI Coin कैसे काम करता है ? ( How does PI coins work )

इसका उत्तर यही होगा कि PI Coin इस समय कोई भी काम नहीं कर रहा है। जो भी लोग PI network द्वारा माइनिंग कर रहे हैं वह केवल कुछ साइंस को इकट्ठा कर रहे हैं और उन PI Coin की अभी कोई भी कीमत नहीं है और ना ही इन PI Coin को नकद में परिवर्तित किया जा सकता है।

साथ ही इस PI Coin को इस एप के द्वारा वापस भी नहीं लिया जा सकता क्योंकि इस समय PI network पर PI Wallet जैसी कोई भी चीज नहीं बनाई गई है।


PI Cryptocurrency कैसे खरीदे ?  | How to buy PI Cryptocurrency in India ?

PI network द्वारा आप PI Cryptocurrency काफी आसानी से खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ चरण फॉलो करने होंगे, जो कि नीचे दिए गए हैं :-

  • सबसे पहले आपको प्ले स्टोर पर जाकर PI Network डाउनलोड करना होगा।
  • App डाउनलोड करने के बाद आप इसे खोलें और इसमें Sign up करें। साइन अप करने के लिए आप अपने फेसबुक आईडी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और फोन नंबर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • जब आप इस ऐप में साइन अप करेंगे तो आपको एक Invitation code की भी जरूरत होगी तो आप अपने किसी भी दोस्त या किसी ऐसे व्यक्ति का इनविटेशन कोड उपयोग कर सकते हैं जो कि आई नेटवर्क द्वारा रोजाना माइनिंग कर रहा है।
  • इस तरह से आप का अकाउंट PI Network पर बन जाएगा और अब आप अपना ID और पासवर्ड डालकर इस ऐप में लॉग इन कर सकते हैं ।
  • लॉग इन करने के बाद अब आपको इसमें अपना KYC करना है। KYC में आपसे आपका अकाउंट Verification माँगेगा, जिसके लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी।
  • एक बार जब आपका अकाउंट Verification हो जाता है तो आप आसानी से इसके द्वारा क्रिप्टोकरंसी की माइनिंग कर सकते हैं।
  • PI network द्वारा क्रिप्टो करेंसी खरीदने के लिए आपको हर 24 घंटे में इस ऐप को खोलना पड़ेगा और माइनिंग करनी होगी।

भारत में PI coin में Trade कैसे करें ? ( How to Trade PI Coin in India )

भारत में PI में ट्रेड करने के लिए आपको किसी भी क्रिप्टो एक्सचेंज पर सबसे पहले अपना अकाउंट बनाना होगा अकाउंट बनाने के बाद आप किसी भी तरह की क्रिप्टो करेंसी को खरीद या बेच सकते हैं।

क्रिप्टो एक्सचेंज पर आप किसी भी क्रिप्टो को खरीद सकते हैं साथ ही आप किसी एक क्रिप्टो को अन्य क्रिप्टो में भी बदल सकते हैं।

अभी के लिए आप PI Cryptocurrency नहीं खरीद सकते हैं क्योंकि यह लांच ही नहीं हुई है लेकिन हां आप PI नेटवर्क द्वारा माइनिंग कर सकते हैं। जब भी PI नेटवर्क का क्रिप्टो करेंसी लांच होगा तो आपको इससे अच्छा लाभ हो सकता है।


अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्नएक पाई की कीमत क्या है ?

उत्तर – अभी तक पाई (PI) लॉन्च नहीं हुआ है जिसके कारण इसकी कीमत भी अभी तक पता नहीं चल पाई है।

प्रश्नपाई नेटवर्क कब लॉन्च होगा ?

उत्तर – PI network 2022 में लॉन्च हो सकता है।

प्रश्न – PI क्या है ?

उत्तर – PI को हम PI Network कहते है। इसकी पूरी जानकारी हमने इस लेख में दी है।


For More Info Watch This :


निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस लेख में हमने आपको बताया, कि How to buy PI Cryptocurrency in India ?

उम्मीद है, कि आपको PI Network और PI Cryptocurrency से संबंधित सभी जानकारियां मिल पाई होंगी। यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो आप यह जानकारी अपने अन्य दोस्तों के साथ भी जरूर साझा करें।

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.