September 24, 2022
IPN cryptocurrency price

IPN cryptocurrency price , Charts, Market Cap, All Time High

IPN Cryptocurrency Price :- जैसे-जैसे पूरा विश्व आधुनिकीकरण की ओर तेजी से बढ़ रहा है, वैसे-वैसे क्रिप्टो का मार्केट कैप भी बढ़ता जा रहा है।

दुनिया मे बहुत से क्रिप्टोकरेंसी है, जिसमें से एक है – IPN Cryptocurrency यह क्रिप्टोकरेंसी भी दूसरे क्रिप्टो की तरह ही एक डिजिटल व आभाषी मुद्रा है, लेकिन  IPN Cryptocurrency Price वर्तमान में कम है पर आगे कुछ वर्षों में  इसमें तेजी आई तो हमें आश्चर्य नही होना  चाहिए।

तो आज हम आपको  इस आर्टिकल में IPN Cryptocurrency Price के बारे में बताएँगे । इस क्रिप्टोकरेंसी के बारे में विस्तार से जानने के लिए आप हमारे लेख को अंत तक पढ़ें


IPN क्रिप्टोकोर्रेंसी क्या है ?

IPN क्रिप्टोकरेंसी एक  कॉइन न होकर एक टोकन है, जो कि  ethereum ब्लॉकचेन तकनीक का इस्तेमाल करती है।

यही कारण है, जो  इसे बाजार में  स्थिरता प्रदान कर सकती है । ipn क्रिप्टोकरेंसी को ipsen क्रिप्टो के नाम से भी  जाना जाता है।

इस क्रिप्टोकरेंसी को जिब्राल्टर में स्थित Currency.com टीम द्वारा 15 जनवरी 2019 को लॉन्च किया गया था ।  IPN क्रिप्टोकरेंसी टोकन क्रिप्टो का उपयोग करके दुनिया भर में लोकप्रिय वित्तीय बाजारों में निवेश करने की संभावना प्रदान करता है।


Ipn cryptocurrency price

2015 में जब यह लांच हुआ तब इसका मूल्य $0 USD था लेकिन धीरे-धीरे इसके मूल्य में वृद्धि देखी गयी। पिछले 2 वर्षों से इसके मूल्य में बहुत अधिक स्थिरता देखी गयी है इसलिए इसे stable टोकन भी कहते हैं।

May 2021 में ipn का price 104.398 USD , 14 जून 2021 को इसके मूल्य में थोड़ी तेजी देखी गयी और इसका मूल्य 110.869 USD तक पहुंच गया, 17 दिसम्बर 2021 को इसका मूल्य 96.570 USD पर रहा।

2022 के शुरुआती महीनों में इसने फिर से तेजी दिखाई और अपने पिछले वर्ष के मूल्य के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया जिसके बाद  Feb 2022 में इसका मूल्य 113.867 USD तक पहुंच गया अभी वर्तमान में इसकी वैल्यू 99.337 USD पर स्थिर है।


Ipn crypto का ब्लॉकचेन तकनीक

इस करेंसी का  कोई अपना ब्लॉकचेन तकनीक  नही है, यह Ethereum Blockchain तकनीक का इस्तेमाल करती है और इसके बदले में ट्रांजेक्शन को सफल बनाने के लिए Ethereum Coin देती है और Mining का काम  भी Blockchain तकनीक से ही  सम्भव हो पाता है।

जैसे उदाहरण के तौर पर हम  किसी व्यक्ति को IPN क्रिप्टो ट्रांसफर करते हैं, तो वह Miner के कम्प्यूटर में जाता है । उसे वह वैलिडेट कर सारी जानकारी को एक ब्लॉक के रूप में रखता है, जब जानकारी पूर्ण  हो जाती है, तो दूसरी ब्लॉक बनाई जाती है, जिसे पहले वाले ब्लाक से जोड़ दिया जाता है।

इसे ही ब्लॉक चैन तकनीक कहते हैं। इसकी सुरक्षा के लिए एन्क्रिप्शन कोड का इस्तेमाल किया जाता है जिससे  इसके प्रोग्रामिंग की सुरक्षा में कोई गड़बड़ी नही आती और क्रिप्टो का लेन-देन बहुत सुरक्षित हो जाता है।


 IPN क्रिप्टो का भविष्य

क्रिप्टो का भविष्य एकदम स्थिर नही होता, हमेशा इसके मूल्यों में बहुत अधिक उतार-चढ़ाव देखने को मिलते रहते हैं, इसलिए किसी भी क्रिप्टोकरेंसी के बारे में सटीक भविष्यवाणी नहीं की जा सकती।

लेकिन कुछ आधार पर हम किसी भी क्रिप्टोकरेंसी के भविष्य के बारे कुछ हद तक अनुमान लगा सकते हैं, जैसे कि   IPN क्रिप्टो एथेरेम प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करती है और इसके मूल्य में भी वृद्धि देखी गयी है, इस आधार पर कह सकते हैं, की भविष्य में IPN क्रिप्टोकरेंसी अच्छा प्रदर्शन कर सकती है


Ipn टोकन में ट्रेडिंग कैसे करें ?

आपको IPN क्रिप्टो में ट्रेडिंग करने के लिए आपके पास Ethereum कॉइन का होना जरूरी है  क्योंकि IPN  क्रिप्टोकरेंसी कॉइन न होकर एक टोकन है, इसलिए आप IPN का ट्रांजेक्शन करते हैं तो ट्रांजेक्शन शुल्क के रूप में आपको एथेरियम कॉइन देनी पड़ती है।

इसके बाद  आप निम्नलिखित बिंदुओं को फॉलो कर इस क्रिप्टोकरेंसी मे ट्रेडिंग कर सकते हैं ।

  • एंड्रॉइड या iOS के लिए कोई भी ट्रेडिंग ऐप डाउनलोड करें। आप वेबसाइट के माध्यम से भी ट्रेडिंग कर सकते हैं।
  • एक मजबूत पासवर्ड के साथ अपना इच्छित ईमेल भरे।
  • यह सुनिश्चित कर लें कि आपने सभी नियम व शर्तें ठीक से पढ़ लिया और आप सहमत हैं तो I AGREE पर क्लिक करें
  • इसके बाद ‘साइन अप’ पर क्लिक करें।
  • एक्सेस करने के लिए अपना ईमेल एड्रेस वेरीफाई करना होगा।
  • वेरिफिकेशन मेल के लिए अपना ईमेल देखें और प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ‘ वेरीफाई मेल ’ पर क्लिक करें।
  • यदि आपको एक बार में E-mail verification का मैसेज नहीं आता तो  आप अपना ‘ Spam ’ फोल्डर देखें या अपनी ईमेल पर इसे फिर से भेजने के लिए ‘SEND AGAIN’ पर क्लिक करें।
  • आप जिस भी देश मे रहते हैं उस देश के विकल्प को चुनिए ।
  • बेसिक डिटेल के साथ और पेन कार्ड का उपयोग करते हुए अपना KYC पूर्ण करें ।
  • पहचान पत्र के लिए कोई भी आई डी कार्ड जैसे की VOTER ID CARD   या DRIVING LICENCE  को UPLAOD करें
  • इसके बाद आप अपना अकाउंट डिटेल को भरे।
  • आपका ACCOUNT ट्रेड करने के लिए तैयार है।
  • अपने Account में फंड जमा करें और ट्रेड शुरू करें।

Ipn crypto ki माइनिंग

IPN क्रिप्टोकरेंसी की माइनिंग प्रक्रिया बहुत जटिल होती है। इसकी  माइनिंग के ज़रिये नई करेंसी या टोकन जारी किए जाते हैं तथा इस प्रकार के माइनिंग करने वालों को माइनर कहते हैं।

जो कि  जटिल क्रीप्टोग्राफिक इक्वेशन को हल करके नए क्रिप्टो कॉइन या टोकन जनरेट करते हैं। इस प्रक्रिया में  शक्तिशाली कम्प्यूटर जिसकी प्रोसेसिंग स्पीड  सामान्य कम्प्यूटर के मुकाबले बहुत अधिक होती है, इस प्रकार के कम्प्यूटर का उपयोग करते हुए जटिल गणितीय समीकरण को कोड के रूप में हल करते हैं, जिससे क्रिप्टो का ट्रांजेक्शन वैलिडेट हो सके।

इस कार्य के बदले में उस माइनर को क्रिप्टो का कुछ अंश दे  दिया जाता है।


Ipn क्रिप्टो टोकन व कॉइन में अंतर

क्रिप्टो कॉइन हो या टोकन दोनों ही क्रिप्टोकरेंसी होती हैं  । जिसे डिजिटल करेंसी भी कहा जाता है फर्क बस इतना होता है, कि क्रिप्टो कॉइन का खुद का ब्लॉकचेन होता है, जिसमें डेटा सर्वर में संग्रह रहता है तथा इस क्रिप्टो की माइनिंग में काम करने वालों के द्वारा सभी कम्प्यूटर को जोड़ कर एक  चैन बनाया जाता है।

लेकिन टोकन की अपनी कोई ब्लॉकचेन तकनीक नही होती वह दूसरों की तकनीक पर निर्भर  करती है, जैसे IPSEN  के पास अपनी कोई ब्लॉकचेन तकनीक नही है वह  ETHEREUM COIN के तकनीक का इस्तेमाल करती है, इसके लिए दोनों क्रिप्टो कम्पनियों के मध्य कॉन्ट्रैक्ट हुआ है।


Read Also :-


निष्कर्ष :-

आज हमने आपको इस लेख में IPN Cryptocurrency Price के बारे में विस्तार से बताया है, लेकिन फिर भी आपके मन मे कोई सवाल हो  IPN CRYPTOCURRENCY को लेकर तो हमें कमेंट कर पूछ सकते हैं ।

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.