October 1, 2022
Kon Si Cryptocurrency Kharide

कौन सी क्रिप्टोकोर्रेंसी ख़रीदे ? | Kon Si Cryptocurrency Kharide

Kon Si Cryptocurrency Kharide :- क्रिप्टोकरेंसी में निवेशकों का आकर्षण का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं, कि भारत सरकार द्वारा 30% टैक्स की घोषणा के बाद भी लोग निवेश करने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे हैं ।

शायद आप भी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना चाहते है, लेकिन ये नहीं  पता,  कि Kon Si Cryptocurrency Kharide.

तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएँगे, कि Konsi cryptocurrency me invest kare, जिससे आपको रिटर्न मिलने की सम्भावना अधिक हो, पूरा जानने के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ें।


क्रिप्टोकरेंसी क्या है ?

अगर आप किसी भी क्रिप्टोकरेंसी में Invest करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह जानना जरूरी है, कि क्रिप्टोकरेंसी आखिर है क्या ?

यह एक आभासी मुद्रा है, जिसका उपयोग व्यापार या विनिमय के रूप में होता है । क्रिप्टोकरेंसी Blockchain Technology पर आधारित computer algorithm द्वारा डिज़ाइन किया हुआ एक  डिजिटल कैश है।

जिसे हम physically उपयोग नहीं कर सकते यह ऑनलाइन एक डिजिट के रूप में वॉलेट में  सेव रहता है । हालांकि  कुछ देश को छोड़कर किसी भी देश में सरकार का   कोई नियंत्रण नहीं होता ।


Konsi cryptocurrency me invest kare OR Kon Si Cryptocurrency Kharide

हम 5 ऐसे क्रिप्टोकरेंसी के बारे मे बताने वाले हैं, जिसमें आप अपनी सुविधानुसार invest कर सकते हैं ।

1.Bitcoin

अगर आप किसी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना चाहते हैं, तो bitcoin एक अच्छा विकल्प हो सकता है। लेकिन निवेश करने से पहले इसके बारे में पर्याप्त जानकारी प्राप्त कर थोड़ा रिसर्च कर लें।

बिटकॉइन 2021 तक अपने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है, हालांकि 2022 में क्रिप्टो का मार्केट थोड़ा धीमा रहा है, लेकिन  क्रिप्टोकरेंसी की मार्केट को समझने वाले लोग ये मानते हैं, कि यह क्रिप्टोकरेंसी भविष्य में अच्छा रिटर्न दे सकती है।

लेकिन किसी भी बिटकॉइन में एक साथ बहुत पैसा इन्वेस्ट करने से बचना चाहिए, क्योंकि यह बाजार जोखिम के अधीन है ।

2.Tether

अगर आप क्रिप्टोकरेंसी के बाजार में नए हैं और निवेश करने के बारे में सोच रहें है, तो Tether cryptocurrency आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है।क्योंकि यह करेंसी बाजार के उतार चढ़ाव के खिलाफ मज़बूती से खड़ा हो सकता है, इसलिए अगर आप बहुत ज्यादा रिश्क नहीं लेना चाहते, तो यह आपके लिए अच्छा क्रिप्टोकरेंसी साबित हो सकता है ।

Tether भविष्य में अपने निवेशकों को अच्छा रिटर्न देने की क्षमता रखता है।

3.Ethreum

एथेरियम क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन के बाद दुनिया का सबसे मजबूत करेंसी है। अगर आप थोड़ा जोखिम के साथ अधिक रिटर्न लेने के बारे में सोच रहें है, तो एथेरियम आपके लिए बेहतर विकल्प रहेगा।

2022 में  एथेरियम का मार्केट कैप 346 डॉलर तक पहुँच गया है । इसके साथ ही यह बहुत सुरक्षित करेंसी माना जाता है ।

4.Lucky block

क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया मे lucky block नया करेंसी है इसलिए इसका मूल्य बहुत ज्यादा नहीं है, अगर आप कम निवेश कर के लाभ कमाना चाहते हैं, तो Lucky block अच्छा क्रिप्टोकरेंसी है।

Lucky block में वो सारे गुण मौजूद है, जो एक क्रिप्टोकरेंसी को सफल बनाने के लिए अनिवार्य है, हालांकि कुछ समय से सभी क्रिप्टोकरेंसी की तरह इसके भी मूल्य में गिरावट देखने को मिली है लेकिन भविष्य में मूल्य बढ़ने की  संभावना है।

5.Solana

सोलाना क्रिप्टोकरेंसी पिछले साल नवम्बर में अपने अधिकतम मूल्य 19294 रुपये तक पहुँच गयी थी, हालांकि यह वर्तमान में अधिकतम गिरावट के  साथ 3712 तक पहुँच गई है, जो कि कम इन्वेस्ट के साथ खरीदने का अच्छा मौका है।

भविष्य में कीमत बढ़ने के बहूत आसार है, जिससे आपको अच्छा रिटर्न मिलने की सम्भावनाएं है ।


कैसे करें क्रिप्टोकरेंसी में निवेश ?

अगर आप क्रिप्टोकरेंसी में निवेश  करना चाहते हैं, तो आपको एक प्लेटफार्म चुनना है जो कि विश्वसनीय हो। भारत मे बहुत से ऐसे exchange platform मौजूद है जिससे क्रिप्टोकरेंसी में निवेश किया जा सकता है।

सभी वेबसाइट या एप पर लगभग एक जैसा प्रोसेस है निवेश करने के लिए जो कि निम्नलिखित है।

  • सबसे पहले आपको ऑथेंटिक वेबसाइट या एप को डाउनलोड करना है ।
  • Wazirx , Zebpay , Coinswitch Kuber, Unocoin ये सब AUTHENTIC PLATFORM है जहाँ से आप ट्रेडिंग कर सकते हैं ।
  • किसी भी प्लेटफार्म में जाकर आपको Sign up करना है ।
  • Verification के लिए आपको अपना email डालना है जिसके बाद आपके inbox में verification link आएगा जिस पर क्लिक करते ही आप Verify होकर रिडायरेक्ट हो जाओगे ।
  • इसके बाद आपको अपना नाम , पता भरना होगा ।
  • KYC process के लिए आपको अपना Pan card या आधार कार्ड की जरूरत पड़ेगी ।
  • इसके बाद IDENTITY VERIFICATION के लिए अपना Voter ID card का फोटो अपलोड करना होता है।
  • अंतिम में आपको अपने Wallet में ट्रांजेक्शन करना है ।
  • अब आपका Account तैयार है, निवेश करने के लिए । इसके बाद आप जिस भी करेंसी में निवेश करना चाहते हैं आसानी से कर सकते हैं।

निवेश करने से पूर्व कुछ सावधानियां

क्रिप्टोकरेंसी का मार्केट बहुत अस्थिर है, इसलिए इसमें जोखिम की संभावना हमेशा होगी। निवेश करने से पूर्व आपको निम्नलिखित सावधानी रखनी चाहिए।

  • वर्तमान में सरकार द्वारा इसको Regulate करने के लिए कोई policy नहीं है इसलिए हो सकता है आपको सारा जोखिम खुद उठाना पड़े ।
  • हमेशा आपको बड़े क्रिप्टोकरेंसी जैसे बिटकॉइन , एथेरियम जैसे करेंसी पर निवेश करने के बारे में सोचना चाहिए क्योंकि इसमें अपेक्षाकृत जोखिम कम है ।
  • इसके बाद आपको एक्सचेंज के लिए विश्वसनीय प्लेटफार्म का ही उपयोग करना चाहिए ताकि आपका निवेश सुरक्षित तरीके से पूर्ण हो सके ।
  • जिस भी करेंसी में आप निवेश करना चाह रहे है तो उस करेंसी के बारे में थोड़ा विस्तार से रिसर्च करने के बाद ही उस पर निवेश करने के बारे में सोचें
  • अगर आपको बहुत ज्यादा बाजार के बारे में नहीं पता तो शुरुआत में बहुत ज्यादा धन निवेश करने से बचे ।
  • क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के बाद बाजार में नियमित रूप से नजर रखें ताकि आप बड़े नुकसान से समय रहते खुद को बचा पाए। इसके लिये आप बहुत से सॉफ्टवेयर का भी सहारा ले सकते हैं।
  • ट्रांजेक्शन के समय विशेष रूप से ध्यान रखे किसी भी थर्ड पार्टी एप या लिंक का इस्तेमाल न करें ।

For More Info Watch This :


निष्कर्ष :-

आज हमने इस लेख में बताया Konsi cryptocurrency me invest kare OR Kon Si Cryptocurrency Kharide.

उम्मीद है, इस लेख को पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि जोखिम को ध्यान में रखकर किसी भी क्रिप्टोकरेंसी में कैसे निवेश करना है । अगर आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट कर  जरूर बताएं ।

Note :- This Is Not A Financial Advice, Invest At Your Own Risk.

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.