October 1, 2022
Pi Cryptocurrency Price In INR

Pi Cryptocurrency Price In INR

Pi cryptocurrency price in inr :- क्रिप्टोकरेंसी की बढ़ती लोकप्रियता की वजह से मार्केट में प्रतिदिन नए नए किरप्टोकैरेन्सी लांच किए जा रहे हैं । इसी क्रम में एक नया किरप्टोकैरेन्सी है जिसका नाम है pi cryptocurrency  जो की पूर्णतः Mobile friendly है,  हालांकि pi cryptocurrency price in inr के बारे में अभी कुछ कहना बहुत जल्दी है इसके लिए कुछ और दिन इंतजार करना चाहिए ।

तो आज हम आपको इस आर्टिकल में pi क्रिप्टोकरेंसी के बारे में विस्तार से बताएँगे साथ ही आपको pi cryptocurrency price in inr के बारे में भी जानकारी देंगे । इसलिए आप हमारे लेख को अंत तक पढ़ें ।


What is pi cryptocurrency in Hindi

Pi क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में उपलब्ध अन्य क्रिप्टोकरेंसी से थोड़ा अलग है, इस क्रिप्टोकरेंसी को  मोबाइल फ्रेंडली डिजाइन किया गया है, जिसे Pi Network Stanford University California की स्नातकों की एक टीम द्वारा द्वारा बनाया गया है, इस क्रिप्टो को बनाने का उद्देश्य लोगों को क्रिप्टोक्यूरेंसी तक अधिक से अधिक पहुंच प्रदान करने का एक प्रयास है ।

हालांकि pi कॉइन का उपयोग आप व्यापारिक गतिविधियों में नहीं कर सकते अर्थात आप अन्य क्रिप्टो की तरह इसका एक्सचेंज नहीं कर सकते ।

भविष्य में व्यापार और लेन-देन के रूप में उपभोग करने के  लिए इसकी तैयारी चल रही है । एक अनुमान के अनुसार जून 2022 में blockchain certification और आवश्यक अनुमति के बाद अन्य क्रिप्टोकरेंसी की तरह उपयोग के लिए लांच किया जाएगा ।


Mining of pi coin in Hindi And Pi Cryptocurrency Price In INR

क्रिप्टोकरेंसी में mining का अर्थ कोयले व सोने की माइनिंग जैसा बिल्कुल भी नहीं है, अगर सामान्य शब्दों में समझा जाए तो क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग का मतलब नए क्रिप्टोकरेंसी बनाना है, जो कि आमतौर पर एक बहुत खर्चीला प्रोसेस होता है।

Pi Cryptocurrency में माइनिंग की प्रक्रिया इससे  अलग है इस करेंसी के लिए न तो बहुत अधिक धन की आवश्यकता होती है, न ही शक्तिशाली कम्प्यूटर की  सामान्य एंड्रॉइड फोन से इसकी माइनिंग की जा सकती है और  इसके बदले में आप फ्री में pi coins कमा सकते है।


Pi coin कैसे कमाए ?

कोई भी व्यक्ति pi करेंसी का माइनिंग करके इसे कमा सकता है जिसके लिए आपको सिर्फ स्मार्टफोन की जरूरत पड़ेगी आप जितना अधिक लोगों को इसमें जोड़ते जाएंगे आपको उतना ही अधिक कॉइन प्राप्त होते जाएंगे ।

हम आपको नीचे स्टेप बाइ स्टेप प्रोसेस को बताते जाएंगे जिसको फॉलो कर आप माइनिंग सीख कर कॉइन कमा सकते हैं ।

  • सबसे पहले आप PI NETWORK को अपने मोबाइल फोन में इंस्टाल करें यह एंड्राइड व आई ओ एस दोनों प्लेटफार्म में उपलब्ध है ।
  • इस App को ओपन करने के बाद इसमें अपना मोबाइल नम्बर दर्ज करें
  • इसके बाद आपको अपना नाम डालना होगा
  • अगला स्टेप आपका रेफरल कोड का है google में बहुत सारे रेफरल कोड मिल जाएंगे जिसको आपको यहाँ डालना है ।
  • रेफरल कोड डालना अनिवार्य है ।
  • इसके बाद आपको हरे एनर्जी का आइकॉन पर क्लिक करना है ।
  • आइकॉन पर क्लिक करते ही आप माइनिंग कर सकते हैं ।
  • यह एप बेक ग्राउंड पर चलता रहता है लेकिन 24 घण्टे के बाद इसे फिर से ओपन करना जरूरी है अन्यथा माइनिंग प्रक्रिया रुक जाएगी।

Pi network role क्या है ?

Pi कॉइन पर माइनिंग करने के लिए माइनर को चार श्रेणी में विभाजित कर दिया गया है । यह चारों रोल आपकी माइनिंग की स्पीड को निर्धारित करेगी अगर आपका माइनिंग स्पीड कम है तो आप कम कॉइन ही प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन माइनिंग स्पीड अधिक होने पर ज्यादा कॉइन कमा सकते हैं ।

Pi network रोल को समझने के लिए हम निम्नलिखित बिंदुओं के  आधार पर बेहतर तरीक़े से समझ सकते हैं ।

1.Pioneer

अगर आप लगातार 3 दिन तक माइनिंग करते हैं तो आपको कम्पनी की ओर pioneer category में शामिल किया जा सकता है । इसके लिए आपको प्रत्येक 24 घण्टे में एक बार एप में जाना होगा 3 तक इसी प्रक्रिया को पूर्ण करने के बाद आपको स्वतः pioneer के लिए अपग्रेड कर दिया जाएगा।

2.Contributor

Pioneer के बाद अगला स्तर Contributor का है, जिसमे आप pioneer से ज्यादा कॉइन की माइनिंग कर सकते हैं । इसके लिए आपको pi coin के एप में जाकर  security circle के आइकॉन में जाकर आगे की प्रोसेस को पूरा करना होता है ।

Contributor बनने के लिए आपको  5 लोगों को जोड़ना पड़ता है, तभी आप इस स्टेज में पहुँचेंगे ।

3. Ambassador

इस रोल में आप अपने फ्रेंड को या अन्य लोगों को invitation code के माध्यम से जब जोड़ते हैं तो इस प्रकार का रोल तय होता है । Ambassador के तौर पर आप जितने लोगों को जोड़ते हैं उसका 1 कॉइन आपको मिलता है।

4. Node

अभी तक इस Node की facility उपलब्ध नहीं कराया गया है । कम्पनी की ओर से कहा गया है कि भविष्य में जल्द ही इसे भी एक्टिव कर दिया जाएगा।


Pi cryptocurrency price in inr

बहुत सारे वेबसाइट और चैनल pi coin की अलग अलग कीमत के बारे में बताते हैं। गूगल में Pi cryptocurrency price  सर्च करने पर $=.005521 दिखाता है  लेकिन वास्तव में pi coin को अभी तक एक्सचेंज करने की सुविधा नहीं दिया गया है, इसलिए  कह सकते हैं, वर्तमान में Pi cryptocurrency price in inr 0 रुपये के बराबर है।

हालांकि कई वेबसाइट और जानकार का यह दावा है, कि जब इसे लांच किया जाएगा तो इसकी कीमत 1 डॉलर के आसपास हो सकती है लेकिन यह बाद कि बात है यह कितना सही होगा ये तो भविष्य में ही पता चलेगा ।


Pi coin का भविष्य

Pi coin के बारे में भविष्य का सही सही आकलन करना बहुत कठिन है क्योंकि न तो आप अभी इसे खरीद सकते हैं न बेच सकते हैं।

दुनिया मे बहुत से क्रिप्टोकरेंसी है जिनका मार्केट वैल्यू इतना अधिक है और सुरक्षित भी है जिसके सामने में pi coin का टिकना थोड़ा कठिन लगता है ।

अगर pi coin भी अपना एक मजबूत Blockchain तकनीक विकसित करे तो pi नेटवर्क के पास बहुत यूजर है जिसका फायदा मिल सकता है । जब PI Network इसे एक्सचेंज के लिए लांच करेगी तभी पता चलेगा इसके वर्तमान और भविष्य के बारे में ।


For More Info Watch This :

https://www.youtube.com/watch?v=pd_rkWst4M0


निष्कर्ष :-

आज हमने आपको इस लेख के माध्यम से बताया pi cryptocurrency price in inr के बारे में । उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपको pi नेटवर्क को समझने में मदद करेगी । अगर लेख पसंद आया तो आप हमें कमेंट कर के अपनी प्रतिक्रिया से जरूर अवगत कराए।

Read Also:-

Leave a Reply

Your email address will not be published.