September 26, 2022
Polygon crypto prize INR

Polygon crypto prize INR

Polygon crypto prize INR :- आज का यह लेख Polygon Crypto पर आधारित है। यह article उन पाठकों के लिए खास होने वाला है, जो निवेशक है या फिर शेयर मार्केट में रुचि रखते हैं। हर निवेशक को निवेश करने से पहले, मार्केट से जुड़ी हर खबर का पता जरूर होना चाहिए।

इस लेख के माध्यम से हम Polygon Crypto Prize INR  और इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी पर बात करेंगे। तो चलिए article शुरू करते है:-


क्रिप्टोकरेंसी क्या है ?

Cryptocurrency भी Share market की तरह ही होती है परंतु यह किसी भी सरकार के अधीन नही होती। Cryptocurrency का काम एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में पैसे ट्रांसफर करना होता है, परंतु यह काम Blockchain Technology पर based होता है।

Blockchain बैंक की तरह ही काम करती है,  जिसमें सभी प्रकार के लेन-देन किए जाते हैं और यह पूरा काम ऑनलाइन होता है। इसमें fraud होने की संभावना काफी कम होती है।


Polygon crypto क्या है ? And Polygon crypto prize INR

Polygon crypto एक क्रिप्टोकरंसी है। यह बाकी की cryptocurrency  की तरह ही होती है। इसका प्रयोग matic नेटवर्क पर लेन-देन करने और भुगतान करने के लिए किया जाता है। यह ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर काम करती है। Polygon के संस्थापक अनुराग अर्जुन, संदीप नरवाल  और जयंती काननी है।


Polygon Crypto  का पुराना नाम

Polygon क्रिप्टो को पहले matic coin के नाम से जाना जाता था। अभी कुछ दिनों पहले ही matic ने announcement  की है कि वह Polygon में ट्रांसफर हो रहा है। यह क्रिप्टोकरंसी भारत में बनी है।


Polygon Crypto कैसे खरीदे ?

Polygon क्रिप्टोकरंसी खरीदने के लिए आपको किसी एक्सचेंज के माध्यम से अपना अकाउंट खोलना होता है। Wazir X एक प्रसिद्ध क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज है। आप WazirX के द्वारा भी account open  कर सकते हैं।

यह पूरी तरह से online process होता है। अकाउंट बनवाने के लिए आपको अपना basic information के साथ apply करना होता है और KYC verification करवाना होता है। इसके बाद आपका account active हो जाता है। अकाउंट एक्टिव हो जाने के बाद आप किसी भी क्रिप्टोकरंसी को खरीदने के लिए योग्य हो जाते हैं।

Account में दी गयी crypto  option  मे से आप polygon crypto choose करके buy कर सकते हो। Buy करने पर वह आपके account में add हो जाएगी।

इसके बाद आप मार्केट का scenario देखकर, crypto को profit मे sell कर सकते हो।


Polygon Crypto Prize INR

Polygon crypto prize in INR is ₹47.77 on 27 june, 2022.  भारत में 27 जून 2022 को polygon क्रिप्टोकरंसी का मूल्य 47.77 रुपए है। यह कीमत WazirX  exchange के अनुसार बताई गई है।


Polygon Crypto Prize Prediction

वैसे तो किसी भी क्रिप्टोकरंसी की कीमत भविष्य में क्या होगी, इसका सही अनुमान नहीं लगाया जा सकता, क्योंकि शेयर मार्केट हो या क्रिप्टोकरंसी, इनमें share की वैल्यू क्या होगी या फिर क्रिप्टोकरंसी में कॉइन की वैल्यू क्या होगी, यह ग्लोबल न्यूज़ पर depend करता है।

Polygon क्रिप्टोकरंसी पर Experts राय देते हैं, कि यह एथेरियम लेन-देन को सस्ता और तेज बनाता है , जो इसके prize मे वृद्धि के लिए एक positive sign है। साथ ही polygon क्रिप्टोकरंसी बड़ी-बड़ी कंपनियों के साथ मिलकर प्रोजेक्ट कर रही हैं, इसलिए भविष्य में इसके prize में तेजी देखने को मिल सकती है, परंतु फिर भी किसी भी क्रिप्टोकरंसी में निवेश करने से पहले financial adviser  की advise  जरूर ले।


Polygon का Market Cap

Polygon भारत में बनी क्रिप्टोकरंसी है,  जिसका मार्केट कैप 10 अरब डॉलर को पार कर चुका है। इसका मार्केट capitalisation लगभग  13 अरब डॉलर तक पहुंच चुका है। इसके साथ ही polygon ने दुनिया की top 20 क्रिप्टोकरंसी की list में जगह बना ली है।

coinmarketcap.com एक ऐसी संस्था है जो दुनिया भर की क्रिप्टोकरंसी पर नजर रखती है। इसी संस्था के आंकड़ों से ही polygon की जानकारी मिली है। इन दिनों दुनिया भर में, लोगों में, क्रिप्टोकरंसी में निवेश करने की रुचि बढ़ती जा रही है।


Polygon Crypto के बारे मे कुछ अन्य जानकारियां
  • Matic coin का नाम बदलकर Polygon कर दिया गया है।
  • इसके तीन फाउंडर है अनुराग अर्जुन, संदीप नरवाल और जयंती कनानी।
  • इसका सिंबल MATIC है।
  • इसकी वेबसाइट https://polygon.technology/ है।
  • यह एथेरियम ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित है।
  • यह एक भारतीय क्रिप्टोकरंसी है।
  • वर्ष 2019 में पहली बार polygon का टोकन बांटा गया था।

अन्य क्रिप्टोकरंसी

Cryptocurrency के निवेशक लगातार बढ़ते जा रहे हैं। वर्तमान समय में दुनिया की टॉप 4 cryptocurrencies के नाम कुछ इस प्रकार हैं:-

1: Bitcoin

जब बात क्रिप्टोकरंसी की आती है तो बिटकॉइन का नाम सबसे पहले आता है। बिटकॉइन सबसे पहली क्रिप्टोकरंसी है और सबसे ज्यादा पॉपुलर crypto है।

2: Ethereum

बिटकॉइन के बाद दूसरे नंबर पर ethereum आता है। इसके क्रिप्टो कॉइन का नाम ether है और यह जिस ब्लॉकचेन प्लेटफार्म पर काम करता है उसका नाम ethereum है। यह एक utility cryptocurrency है।

3: Ripple ( XRP )

तीसरे नंबर पर ripple XRP क्रिप्टोकरंसी आती है। इसे भी एक काफी safe utility coin माना जाता है।

4:- Lite Coin

Lite Coin, बिटकॉइन को पूरी तरह से टक्कर देने वाला माना जाता है क्योंकि lite Coin को daily transaction के लिए bitcoin से बेहतर माना जाता है।


FAQ

1: Polygon Crypto Prize in INR कितना है?

Ans. ₹47.77 on 27 june 2022 

2: Polygon का पुराना नाम क्या था?

Ans. Matic coin

3: Polygon कहां की करेंसी है?

Ans.  भारत की

4: Polygon के फाउंडर कौन है?

Ans. Polygon के तीन फाउंडर है अनुराग अर्जुन, संदीप नरवाल और जयंती कनानी।

5: Polygon की prize prediction क्या है?

Ans. Prize को कभी भी स्टीक predict नही किया जा सकता।


For More Info Watch This :


निष्कर्ष :-

दोस्तों, आज के article में हमने polygon Crypto prize INR के बारे में जाना है।

आशा करते हैं, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि इस लेख से जुड़े कोई भी प्रश्न आपके मन में है तो हमें कमेंट सेक्शन में लिखकर जरूर बताएं।

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.