October 1, 2022
Qualification Ka Matlab

क्वालिफिकेशन का मतलब क्या होता है ? | Qualification Ka Matlab Kya Hota Hai

Qualifications ka Matlab :- किसी भी नौकरी एवं पद को पाने के लिए हमें qualification यानी की योग्यता की आवश्यकता पड़ती है। परंतु कई लोग ऐसे हैं, जो अपनी योग्यता को समझ नहीं पाते क्योंकि उन्हें qualification का मतलब सही मायने में पता नहीं होता है।

इसलिए आज के इस लेख में हम आपको qualifications ka Matlab बताने वाले है। साथ ही योग्यता से संबंधित अन्य जानकारियां भी प्राप्त करेंगे।


Qualification क्या हैं ?( Qualification Ka Matlab )

Qualification को हिंदी में योग्यता, क्षमता, कहा जाता है। कोई ऐसा गुण या सामर्थ्य जिससे कोई किसी कार्य के लिए उपयुक्त हो सके, यानि की किसी व्यक्ति के कार्य करने के कौशल को उसकी योग्यता समझा जाता है।

योग्यता वह ज्ञान, कौशल या क्षमता है, जो किसी व्यक्ति को एक निश्चित भूमिका निभाने या किसी पद पर कार्य करने के लिए उपयुक्त बनाती है। यह कौशल का एक स्तर है, जिसे एक व्यक्ति को हासिल करना चाहिए ताकि वह कुछ कर सके।


Qualification का उपयोग कब होता है ?

किसी व्यक्ति को नौकरी में शामिल करने के पहले, या किसी पद में नियुक्ति के पहले उसके योग्यता को जांचा जाता है। तो एक विशेष कौशल, ज्ञान या क्षमता जो किसी को किसी विशेष कार्य के लिए उपयुक्त बनाती है, वह Qualification कहलाती है।

कार्य कोई भी हो, Qualification हर एक कार्य के लिए अलग अलग होती है। जब भी हमें कोई नौकरी ढूंढना हो या किसी कार्य को शुरू करना हो तो हमें उससे संबंधित योग्यताएं जरूर हासिल कर लेनी चाहिए।


Qualification कितने प्रकार का होता है ?

Qualification यानी योग्यता को दो भागों में विभाजित किया गया है, जो कि इस प्रकार है :-

1. अकादमिक योग्यता ( Academic Qualification )

अकादमिक योग्यता से तात्पर्य उन प्रमाण पत्रों से है, जो उच्च शिक्षा में अध्ययन के पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने पर छात्रों को दिए जाते हैं, आमतौर पर एक कॉलेज या विश्वविद्यालय या स्कूल में प्राप्त होता है।

ऐसे अकादमिक संस्थान आमतौर पर bachelor’s, master’s और doctorate सहित विभिन्न स्तरों पर डिग्री प्रदान करते हैं। वे अक्सर अकादमिक डिग्री के साथ पेशेवर डिग्री प्रदान करते हैं।

2. शैक्षिक योग्यता ( Educational Qualification )

शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र, डिप्लोमा, या डिग्री को दर्शाता है, जिसे एक व्यक्ति ने प्रमाणित किया है, कि उसने सफलतापूर्वक एक शिक्षा कार्यक्रम पूरा कर लिया है।

शैक्षिक योग्यता शब्द शैक्षणिक योग्यता से अधिक सामान्य शब्द है। इसमें कभी-कभी शैक्षणिक और व्यावसायिक दोनों योग्यताएं शामिल होती हैं।

व्यावसायिक योग्यताएं यह सुनिश्चित करती हैं, कि छात्र किसी दिए गए क्षेत्र में करियर के लिए तैयार हैं और उनके पास शैक्षणिक ज्ञान के अलावा आवश्यक प्रशिक्षण भी है।

चिकित्सा, इंजीनियरिंग, कानून, वास्तुकला, आदि जैसे क्षेत्रों में डिग्री में आमतौर पर शैक्षणिक और व्यावसायिक योग्यता दोनों शामिल होते हैं; इसलिए, हम उन्हें शैक्षिक योग्यता के रूप में वर्णित कर सकते हैं।


Academic और Educational qualification में अंतर

Academic Qualification Educational Qualification
Academic Qualification में practical training शामिल नहीं होता। Educational Qualification में practical training शामिल होता है।
अकादमिक योग्यता में आम तौर पर विषय ज्ञान या अकादमिक ज्ञान शामिल होता है दूसरी ओर, शैक्षिक योग्यता में अकादमिक और व्यावसायिक दोनों ज्ञान शामिल हैं
अकादमिक योग्यता उच्च शिक्षा में अध्ययन के पाठ्यक्रम के सफल समापन पर छात्रों को दिए गए प्रमाण पत्रों को संदर्भित करती है, आमतौर पर एक कॉलेज या विश्वविद्यालय में। इस बीच, शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र, डिप्लोमा या डिग्री को संदर्भित करती है जिसे एक व्यक्ति ने प्रमाणित किया है कि उसने सफलतापूर्वक एक शिक्षा कार्यक्रम पूरा कर लिया है।

अकादमिक और शैक्षिक योग्यता के बीच समानताएं ( Similarities Between Academic and Educational Qualification )
  • आज के जॉब मार्केट में अकादमिक और शैक्षिक योग्यता अनिवार्य है।
  • इसके अलावा, दोनों में undergraduate और postgraduate डिग्री शामिल हैं।
  • अधिकांश लोग अकादमिक योग्यता और शैक्षिक योग्यता दो शब्दों का परस्पर उपयोग करते हैं।

योग्यता का महत्व ( Importance of Qualification )

किसी भी व्यक्ति के जीवन में योग्यता का बहुत महत्व होता है, क्योंकि इसी के आधार पर कोई व्यक्ति अपने जीवन को बना सकता है या बिगड़ सकता है।

यदि हमारे अंदर किसी कार्य को करने की योग्यता होती है, तो हम उस कार्य को सही एवं सुचारु रुप से कर पाते हैं और हमें उस कार्य में सफलता भी मिलती है। इसके विपरीत यदि हमारे अंदर किसी कार्य को करने की योग्यता ना हो तो उसमें हम केवल विफल ही होते हैं।

आजकल सभी प्रकार की नौकरियाँ भी योग्यताओं के आधार पर दी जाती है, इसलिए योग्यता का महत्व आधुनिक समय में काफी बढ़ गया है।


For More Info Watch This :


निष्कर्ष ( Conclusion )

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Qualification ka Matlab बताया है।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इस जानकारी को अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर करें और अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।


FAQ

Q1. Qualification मे क्या लिखें ?

Ans :- किसी भी फॉर्म को भरते समय आपसे Qualification अवश्य पूछा जाता है। 
उस जगह पर आप अपनी शैक्षणिक क्वालिफिकेशन लिखनी होती हैं। उदाहरण के तौर पर अगर 
आपने स्नातक में आपने B.tech, B.A, BSC इत्यादि इसमें से जो भी डिग्री की है उसको लिखना होता है।

Q2. आपकी qualification क्या है ?

Ans :- अक्सर लोग आपसे ये सवाल करते होंगे, कि बताओ आपकी qualification क्या है, 
तो आपको उत्तर में अपनी शैक्षणिक योग्यता के बारे में बताना है ताकि उन्हें पता चल सके कि आपने कहां तक पढ़ाई करी है।

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.