October 6, 2022
Shiba Inu Coin In Hindi

Shiba Inu जल्द ही दे सकता है दोगुना प्रॉफिट, बढ़ सकते है इसके दाम ? | Shiba Inu Coin In Hindi

Shiba Inu Coin In Hindi :- Cryptocurrency में निवेश करने वाले निवेशक को market से जुड़ी हर जानकारी से update रहना जरूरी होता है। भारत में भी Cryptocurrency मे निवेशकों की संख्या बढ़ती जा रही है।

आज का हमारा यह लेख Shiba Inu Coin In Hindi पर आधारित है। इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे, कि Shiba Inu क्या है? इसके founder कौन है? इसे कैसे खरीदे और इसका भविष्य कैसा है ?

यदि आप भी इन सभी प्रश्नों के उत्तर जानना चाहते हैं, तो हमारे साथ इस लेख में अंत तक जरूर बने रहे।


Shiba Inu coin क्या है ? ( Shiba Inu coin in Hindi )

Shiba Inu एक meme coin है। यह एक decentralized Cryptocurrency है। इसका code name “SHIB” है और इसे Shiba token के नाम से भी जाना जाता है। Shiba Token एथेरियम network के साथ तालमेल से बनाया गया है। Shiba Inu को इसके ग्रुप में dogecoin killer का नाम दिया है।


Shiba Inu के founder कौन है ?

Shiba Inu का founder कौन है यह अभी तक किसी को भी ज्ञात नहीं है। इसे एक अनजान व्यक्ति के द्वारा बनाया गया है। यह अगस्त 2020 में बनाया गया था। Shiba Inu coin, doge coin की तरह ही एक meme coin है।

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि Shiba Inu का नाम एक जापानी कुत्ते के नाम पर रखा गया है। Shiba inu एक जापानी कुत्ता है जिसका बहुत ज्यादा शिकार किया जाता है। Doge coin ने इस कुत्ते का face as a logo अपनाया है और shiba inu ने इसका नाम अपनाया है।


Shiba Inu का इतिहास

इसे 2020 में बनाया गया है परंतु इसे किसने बताया यह आज तक पता नहीं लग पाया है। इस coin को Doge coin की तरह ही बनाया गया है अर्थात यह भी एक meme coin ही है। शुरुआत में इस coin की कीमत बहुत ही कम थी।

यह मई 2021 मे लगभग 0.0000002 डॉलर के आसपास था और लगभग 2 महीने में ही इसकी value बढ़कर 0.0000388 डॉलर तक पहुंच गई थी। इसकी कीमत में एकदम से भारी उछाल देखने को मिला था।

coin market cap से मिली जानकारी के अनुसार 10 मई 2021 तक Shiba Inu की market cap लगभग 13 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई थी और इसी के साथ Shiba Inu ने टॉप 20 Cryptocurrency की list में 14 नंबर पर अपनी जगह बना ली थी।

एथेरियम के founder ने कोविड-19 के दौरान भारत relief fund में एक बिलियन डॉलर Shiba Inu coin donate कर दिए थे, उस समय Shiba Inu coin की कीमत नीचे गिर गई थी।


2022 में Shiba Inu की लोकप्रियता

इस meme coin ने लोकप्रियता के मामले में दुनिया के सबसे पुरानी Cryptocurrency Bitcoin, दूसरी सबसे बड़ी Cryptocurrency Ether और सबसे लोकप्रिय meme करेंसी doge coin को भी पीछे छोड़ दिया है।

Shiba Inu 2020 में लांच हुआ था और लोकप्रियता के हिसाब से साल 2021 Shiba Inu के लिए बेहद खास रहा है। इस साल मे Shiba Inucoin ने value के हिसाब से काफी अच्छी सफलता प्राप्त की है। साल 2021 में ग्लोबल market tracker coin market cap में,  Shiba Inu coin सबसे पॉपुलर crypto में टॉप पर रहा है।

25 अक्टूबर 2021 को Shiba Inu ने टॉप 20 Cryptocurrency की सूची में 11वां स्थान हासिल किया है।

Canadian online medical service provider “Ask the doctor” ने 3 दिसंबर को यह घोषणा की थी कि उसने अपने balance sheet में 1.5 मिलियन Shiba Inu token जोड़े हैं और साथ ही कंपनी payment के तौर पर SHIB को preference देने का plan बना रहे हैं।

एक अमेरिकी movie theatre chain AMC Shiba Inu token को payment के option के रूप में लेने का विचार कर रही है। साल 2021 को देखते हुए,  साल 2022 में shiba inu की लोकप्रियता और बढ़ने की उम्मीद है।


Shiba Inu को कैसे खरीदे

Shiba Inu cryptocurrency खरीदने के लिए आपको किसी exchange के माध्यम से अपना account खोलना होता है। WazirX एक प्रसिद्ध cryptocurrency exchange है। आप Wazir X की website पर login करके account open  कर सकते हैं।

यह process पूरी तरह से online होता है। Account बनवाने के लिए आपको दिये गए form मे basic information fill करके application को submit करवाना होता है। इसके बाद आपका KYC verification होता है।

KYC verification पुरा होने के बाद आपका account active हो जाता है। Account active हो जाने के बाद आप account पर login करके किसी भी Cryptocurrency को खरीद सकते हैं।

Account में दी गयी crypto  search option  मे से आप SHIB, search  करके buy कर सकते हो। Buy करते ही वह आपके account में add हो जाएगी। इसके बाद आप MARKET के scenario के अनुसार, crypto को profit मे sell कर सकते हो।


Latest update on Shiba Inu

Shiba Inu ने पिछले कुछ हफ्तों में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। coin market cap के आंकड़ों के अनुसार पिछले 1 महीने में Shiba Inu के रेट 10 % तक बड़े हैं। साल 2022 में Shiba Inuतेजी से रिटर्न देने वाली Cryptocurrency में से एक बन गई है।

Crypto बाजार के एक्सपर्ट्स का कहना है, कि इस साल shiba inu के भाव 5 गुना बढ़ सकते हैं।


FAQ

Q.1 Shiba Inu किस तरह का coin है ?

Ans. Meme Coin

Q.2 Shiba Inu कब लांच किया गया ?

Ans. 2020 में

Q.3 Shiba Inu को इसके group के द्वारा क्या नाम दिया गया है ?

Ans.  Dogecoin killer

Q.4 Shiba Inu का कोड name क्या है ?

Ans. SHIB

Q.5 Shiba Inu के founder कौन है ?

Ans. इसके founder के बारे में अभी किसी को भी ज्ञात नहीं है।


For More Info Watch This :


निष्कर्ष :

दोस्तों, आज के इस लेख में हमने Shiba Inu Coin In Hindi के बारे में जाना है। इस लेख के माध्यम से हमने आपको shiba inu से जुड़ी छोटी बड़ी जानकारी से अवगत करवाने की कोशिश की है।

यदि आपके मन मे इस लेख से संबंधित कोई भी प्रश्न है, तो आप हमें कमेंट सेक्शन में लिखकर जरूर बताएं।

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.