September 24, 2022
cryptocurrency to invest in 2022

सबसे अच्छा Cryptocurrency 2022 में निवेश करने के लिए | Top Cryptocurrency to invest in 2022

Cryptocurrency to invest in 2022 :- 2021 में क्रिप्टोकरेंसी के शानदार प्रदर्शन के बाद हर कोई इस डिजिटल करेंसी में निवेश करना चाहता है।

अभी वर्तमान में 16000 क्रिप्टोकरेंसी प्रचलन में है ऐसे में यह पता लगाना बहुत मुश्किल हो जाता है, कि सबसे अच्छा cryptocurrency 2022 में निवेश करने के लिए कौन सी है।

तो हम इस लेख के माध्यम से आपको बतायेंगे सबसे अच्छा cryptocurrency 2022 में निवेश करने के लिए। जिससे आप अपना पूंजी सही जगह पर Invest कर भविष्य में अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकें । विस्तार से जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें ।


Top Cryptocurrency to invest in 2022 | सबसे अच्छा Cryptocurrency निवेश करने के लिए

क्रिप्टोकरेंसी की शुरुआत सन 2008 में हुई थी। सबसे पहली क्रिप्टो करेंसी का नाम बिटकॉइन है। इसे सातोशी नाकामोतो नाम के developer ने बनाया है। समय के साथ लोगों में क्रिप्टोकरेंसी की लोकप्रियता भी बढ़ रही है।

Investor क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने में अधिक रूचि दिखा रहे हैं, ताकि वह स्मार्ट इन्वेस्टमेंट से अच्छी रिटर्न पा पाएँ। तो चलिए 2022 में  क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने के लिए आपको 10 बेस्ट cryptocurrency ( Top 10 cryptocurrency to invest in … ) के बारे में जानकारी देते हैं।

Top Cryptocurrency to invest in 2022

1. Solana ( सोलाना )

Solana 2022 में खरीदने के लिए और निवेश करने के लिए एक अच्छी क्रिप्टोकरेंसी है। इसकी स्थापना 2020 में हुई थी। यह ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर काम करती है और इस समय यह बाजार में सबसे तेज ब्लॉकचेन है।

Decentralized फाइनल एप्लीकेशन और NFT द्वारा Solana Blockchain का प्रयोग किया जाता है, जिसके परिणाम स्वरूप 2020 में Solana की कीमतों में लगभग 8 गुना वृद्धि हुई, इसलिए 2021 में यह सबसे ज्यादा इन्वेस्ट करने वाली Cryptocurrency में से एक बन गया।

अब developer इसका अधिक उपयोग करने लग गए हैं जिससे सोलाना टोकन की मांग में वृद्धि हो गई है। 2022 मे इंवेस्ट करने के लिए यह एक अच्छा cryptocurrency है।

2. Lucky Block

2022 में इंवेस्ट करने के लिए यह एक अच्छा cryptocurrency है। लकी ब्लॉक मुख्य रूप से लॉटरी क्षेत्र के लिए बनाया गया है।

यह ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर Based है। इसकी खास बात यह है, की कोई भी व्यक्ति घर बैठे ही लॉटरी खेल सकता है और यह ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी की वजह से possible हो पाया है।

यह surety देता है, कि लॉटरी का हर गेम genuine और निष्पक्ष हो। Lucky block का उद्देश्य लॉटरी और online gaming के लिए एक secure environment प्रदान करना है।

यह ठगी होने से भी बचाता है। Binance smart chain, लकी ब्लॉक प्रोजेक्ट की नींव है। आजकल लोगो में online gaming और लॉटरी खेलने का क्रेज़ बड़ रहा है, यह इस क्रिप्टो के भाव बढ़ाने में काफी मददगार साबित होगा, इसलिए इसमें निवेश करना एक अच्छा विकल्प होगा।

अभी यह पेनकेकस्वैप पर उपलब्ध है, जल्दी ही अन्य प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध होगा।

3. Shiba INU ( शीबा इनु )

ट्रेडिंग टोकन में निवेश करने के लिए Shiba Inu एक बेहतर ऑप्शन है। 2022 में खरीदने के लिए यह बेस्ट क में से एक करेंसी है। शीबा इनु की कीमत में सिर्फ 1 साल के अंदर लाखों प्रतिशत की वृद्धि हुई है और इसकी मार्केट कैपिटल 11 बिलियन डॉलर से अधिक है।

शीबा इनू को करंट रेट पर खरीद कर कुछ समय के लिए होल्ड रखकर, 2022 में बढ़िया लाभ कमाया जा सकता है क्योंकि शीबा इनू अपने 52-week हाई से 75% नीचे गिर चुका है।

4. Doge Coin ( डॉगकॉइन )

Doge Coin, 2022 में खरीदने के लिए सबसे सस्ते क्रिप्टोकरेंसी में से एक है। यह काफी पोपुलर मीम कॉइन है। इस समय इसका रेट 0.20 डॉलर प्रति टोकन से नीचे कारोबार कर रहा है।

जनवरी 2021 में इसकी कीमत 00.05 डॉलर प्रति टोकन थी, जो जुलाई 2021 में बढ़कर 0.75 डॉलर प्रति टोकन हो चुकी थी। उसके बाद इसकी वेल्यू में 80% तक की गिरावट आ चुकी है इसलिए अब इसमें निवेश करने का सही समय है।

5. BNB

BNB Binance एक्सचेंज द्वारा बनाया गया है। इसे 2017 में लाँच कर दिया गया था। यह टॉप 5 डिजिटल एसेट में से एक है। यह एक प्राइमरी करेंसी है, जो बाइनेंस स्मार्ट चेन पर लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए उपयोग की जाती है।

लॉन्च होने के बाद इस क्रिप्टो करेंसी ने बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया है। इसने सिर्फ 1 साल के भीतर 710% का रिटर्न दिया है और वही 5 सालों में 8000 % का रिटर्न दिया है। अतः 2022 में निवेश करने के लिए यह एक अच्छा ऑप्शन साबित होगा।

6. Tether

यह एक Stable Coin है। ऐसे Investor जो Stable Currency में इन्वेस्ट करना चाहते हैं, उनके लिए यह बहुत अच्छा option है। इसका सबसे बड़ा प्लस पॉइंट यह है, कि जब इंवेस्टर को लगे कि मार्केट में जोखिम बढ़ रहा है, तो ऐसे समय में इसका इस्तेमाल एक्सचेंज में पैसा होल्ड करने में किया जा सकता है।

रूस और यूक्रेन वार के बीच में भी इस Coin में हल्की बढ़त लगातार बनी हुई है, जो यह दर्शाता है, कि मार्केट में बढ़ते हुए जोखिम या आर्थिक संकट में भी यह भरोसेमंद कॉइन हो सकता है। 2022 में जो निवेशक कम रिस्क लेना चाहते हैं उनके लिए यह एक बेहतर ऑप्शन साबित होगा।

7. Ve Chain ( विचेन )

क्रिप्टो एक्सपर्ट्स का मानना है कि vechain सबसे ज्यादा अफॉर्डेबल करेंसी है। इसमें डिस्ट्रीब्यूटर गवर्नेंस और ioT  टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया जाता है। इस तरह की टेक्नोलॉजी का प्रयोग इसलिए किया जाता है, ताकि ऐसा इकोसिस्टम बनाया जा सके जो मेडिकल से लेकर फूड, बेवरेज आदि से संबंधित ग्लोबल इंडस्ट्रीज के लिए data related problems को दूर कर सकें।

यह हर सेक्टर के लिए फायदेमंद है, इसलिए 2022 में इसके रेट में वृद्धि के अच्छे चांस है।

8. बेसिक अटेंशन टोकन ( BAT )

BAT Web ब्राउज़र को सुरक्षित करता है। Web ब्राउजर एक Decentralized ब्राउज़र है, जो यूजर को उनकी इच्छा के अनुसार यानी user जो भी इंटरनेट पर देखना चाहते हैं, वह चुनने की इजाज़त देता है।

BAT टोकन की खास बात यह है कि यह huge multi-user Capacity वाला टोकन है, इसीलिए इसने काफी जल्दी लोकप्रियता हासिल की है। कई सारे Web ब्राउजर यूजर ने इस टोकन को शुरुआत में अपना लिया था, जिससे इसके भाव में वृद्धि हुई है और यह निवेश करने के लिए सबसे बड़ी क्रिप्टो में से एक बन गया है।

9. Bitcoin ( बिटकॉइन )

जैसा कि हम जानते हैं सबसे पहली और सबसे पुरानी करेंसी बिटकॉइन है। इसका मार्केट कैप लगभग एक ट्रिलियन डॉलर से अधिक का है। इसका 52-week हाई लगभग $69000 प्रति टोकन है परंतु 2022 की शुरुआत में यह गिरकर 40000 डॉलर प्रति टोकन रह गया है।

एक्सपर्ट्स का मानना है, कि 2022 के अंत तक इसकी कीमत ₹100000 टोकन तक पहुंच सकती है। अतः इसमें अभी निवेश करना लाभदायक साबित हो सकता है। इंवेस्टर को इसमें इसलिए भी इंवेस्ट करना चाहिए, क्योंकि यह सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है और इसमें मार्केट रिस्क थोड़ा कम देखने को मिलता है।

10. USD Coin

जो इंवेस्टर कम रिस्क पर ट्रेड करना चाहते है, उनके लिए USD Coin एक बेहतर cryptocurrency है। ये एक Stable cryptocurrency है। February 2022 में इस क्रिप्टो का मार्केट कैप 52.58 बिलियन US डॉलर है और इसका volume 3.91 बिलियन अमेरिकी डॉलर है।


For More Info Watch This :


निष्कर्ष :

दोस्तों, आप सब ने इस लेख के माध्यम से  जाना कि 2022 में निवेश करने के लिए सबसे अच्छी क्रिप्टोकरेंसी कौन सी है Or Top 10 Cryptocurrency to invest In …

आशा करते हैं, कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आपके मन में क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताए।

Disclaimer :- Above Information In This Article Is Only For Knowledge Purpose. This Is Not A Financial Advice. Cryptocurrencies Are Highly Risky. Invest At Your Own Risk.

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.