October 1, 2022
What is Bitcoin in Hindi

बिटकॉइन क्या है – What is Bitcoin in Hindi

What is Bitcoin in Hindi :- एक डिजिटल करेंसी Bitcoin जो कि एक आभासी मुद्रा है, जिसे हम देख व छू नहीं सकते। इसे मुद्रा का ऑनलाइन स्वरूप भी कहा जा सकता है।

आपने भी कभी न कभी bitcoin का नाम सुना ही होगा और google में search भी किया होगा कि What Is Bitcoin In Hindi ?

तो हम आज आपको इस पोस्ट में  बताएँगे What Is Bitcoin In Hindi के बारे में । यह आर्टिकल Bitcoin को विस्तार से समझने के लिए महत्वपूर्ण है । पूरा जानने के लिए आप  हमारे आर्टिकल  में अंत तक बने रहें ।


What is Bitcoin in Hindi

Bitcoin को समझने से पहले आपको Cryptography को समझना पड़ेगा । cryptography लैटिन भाषा का एक  शब्द है, जिसका अर्थ होता है गुप्त कोडिंग ।

Bitcoin भी एक गुप्त कोडिंग है, जिसका उपयोग डिजिटल करेंसी के रूप में किया जाता है। इसकी शुरुआत 2009 को हुई थी, यह पूर्ण रूप से open ट्रांजैक्शन सिस्टम है।

दुनिया मे और भी तरह तरह के डिजिटल करेंसी है, लेकिन उनमें से bitcoin सबसे महंगा और लोकप्रिय डिजिटल कैश है, जो कि कम्प्यूटर एल्गोरिथ्म के आधार पर डिज़ाइन किया गया है । यह किसी भी सरकार या अथॉरिटी के नियंत्रण में न होकर स्वतन्त्र रूप से कार्य करता है।


Bitcoin के उपयोग

Bitcoin का उपयोग सामान्य करेंसी  से अलग रूप में होता है ।  इसका ट्रांजैक्शन सिर्फ ऑनलाइन किया जा सकता है और यह Wallet में सेव रहता है।

लेकिन Bitcoin को स्थानीय मुद्रा के साथ exchange किया जा सकता है, जैसे हम  विदेशी मुद्रा को भारतीय रुपया के साथ करते हैं। बिटकॉइन की कीमत हमेशा घटती बढ़ती रहती है। जिसके कारण इसमें निवेश कर के अच्छी कमाई किया जा सकता है।

बिटकॉइन की मदद से हम दूसरे Cryptocurrency को एक्सचेंज करके खरीद सकते हैं।

बिटकॉइन में लेन-देन पूर्ण रूप से गोपनीय होता है।  इसलिए इस पर किसी भी अधिकार ( Authority ) का नियंत्रण नहीं होता।

यही वजह है, जिसके कारण लिमिट से ज्यादा के लेन-देन पर भी सरकार प्रतिबंध नहीं लगा सकती। अंतराष्ट्रीय लेन-देन में बिटकॉइन का उपयोग आसानी से कर सकते हैं ।


कैसे ख़रीदा जाता है, बिटकॉइन ?

यदि आप Bitcoin खरीदने की सोच रहें है, तो बहुत आसानी से आप अपना क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर के बिटकॉइन खरीद सकते हैं।

जिस प्रकार आप ट्रेडिंग वेबसाइट से स्कॉट खरीदते हैं, उसी प्रकार से किसी विश्वसनीय Wallet पर Account बना कर बिटकॉइन भी खरीद सकते हैं।

भारत में बिटकॉइन खरीदने के लिए WazirX , Zebpay , Uno coin विश्वसनीय Wallet माना जाता है।


कैसे बेचा जाता है, बिटकॉइन ?

जितना बिटकॉइन को खरीदना आसान है, उतना ही आसान इसे बेचना भी है । आप Uno coin , Zebpay जैसी website या app में जाकर bitcoin आसानी से  sell कर सकते हैं।

जिस भी कीमत में आप sell करोगे उसका मूल्य  आपके बैंक अकाउंट में नेट बैंकिंग के माध्यम से क्रेडिट हो जाएगा।


क्या होता है – Bitcoin mining ?

यहां पर बिटकॉइन माइनिंग का अर्थ कोयले सोने की माइनिंग जैसा नहीं है । बल्कि Puzzles को Solve करके नए बिटकॉइन बनाना है।

आसान भाषा में कहें, तो जिस प्रकार हम  बैंक में पैसा ट्रांसफर करते हैं, तो पैसा सबसे पहले बैंक में जाता है फिर उसे Target Account में भेजा जाता है।

मगर बिटकॉइन में ऐसा नहीं है, हर एक ट्रांजैक्शन में कंप्यूटर एक सेतु का कार्य करता है और इसको चलाने के लिए कुछ लोग कार्य करते हैं, जिससे हर ट्रांजैक्शन Valid हो सके । जिसके बदले में  कुछ बिटकॉइन मिलता है, जिसे क्रिप्टोकरेन्सी की भाषा मे माइनिंग कहते हैं ।


बिटकॉइन के लाभ
  • बिटकॉइन का भाव अस्थिर होता है, जिससे इसे कम दाम में खरीद कर ज्यादा में बेचा जा सकता है जो कि एक फायदे का सौदा है।
  • डेबिट / क्रेडिट कार्ड की सहायता से ट्रान्जेक्शन में कुछ शुल्क निर्धारित है, बल्कि बिटकॉइन के ट्रांजैक्शन में किसी भी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं लगता ।
  • बिटकॉइन को दुनिया भर में किसी को भी भेजा और रिसीव किया जा सकता है।
  • इसमें किसी भी अथॉरिटी का नियंत्रण नहीं होता, जिससे बिटकॉइन के ट्रांजैक्शन को ट्रेस नहीं किया जा सकता है।
  • इसका उपयोग ग्लोबल पेमेंट के लिए किया जा सकता है।

बिटकॉइन के नुकसान
  • बिटकॉइन का भाव अस्थिर होता है, अगर भाव गिरने लगे तो आपको इसका भारी भरकम नुकसान उठाना पड़ सकता है ।
  • बिटकॉइन पर किसी भी सरकार या अथॉरिटी का नियंत्रण नहीं है, अगर आपके साथ फ्रॉड होता है, तो सरकार या रिजर्व बैंक आफ इंडिया आपकी कोई मदद नही कर पाएगी ।
  • बिटकॉइन के माध्यम से आप किसी चीज को डायरेक्ट खरीद नहीं कर सकते ।
  • बिटकॉइन की कीमत व Growth Rate का सटीक आकलन नहीं किया जा सकता, जिससे इसमें पैसा निवेश करना जोखिम को बढ़ाता है ।
  • यह पूर्ण रूप से कम्प्यूटर के माध्यम से संचालित होता है, जिससे डाटा हैक होने व फ्रॉड होने की बहुत अधिक सम्भावना हमेशा बनी रहती है।

बिटकॉइन की कीमत

बिटकॉइन की कीमत हमेशा कम ज्यादा होती रहती है। अगर भारत मे 1 बिटकॉइन की कीमत की बात करें, तो आज की तारीख में 23,37,780 रुपये के आसपास है, पिछले कुछ दिनों से बिटकॉइन की कीमत में भारी गिरावट देखी गयी है।

शुरुआत में जब बिटकॉइन को लाँच किया गया, तब इसकी कीमत 6 पैसे के आसपास थी। लेकिन नवम्बर 2021 में  1 बिटकॉइन की कीमत 48 लाख अर्थात 61910 डॉलर  के आसपास तक पहुँच गयी थी।

जो कि बिटकॉइन के लोकप्रियता का उदाहरण है। भविष्य में इसके क़ीमत के बारे में सटीक आकलन नहीं किया जा सकता।


For More Info Watch This :


निष्कर्ष :- 

आज हमने आपको इस आर्टिकल में बताया  What Is Bitcoin In Hindi के बारे में।

उम्मीद है, कि यह लेख आपको पसंद आया होगा । मगर आपके मन मे अभी भी कोई सवाल हो बिटकॉइन को लेकर तो हमें कमेंट कर के बताइयेगा ।

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.